एडवांस्ड सर्च

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, इस बार नहीं पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, शीतलहर भी कम

इस साल सर्दी में कड़कड़ती ठंड से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि इस साल सर्दियों में दिसंबर से फरवरी के बीच तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा. इसकी वजह से हर बार की तरह कड़ाके की ठंड से निजात मिलेगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 29 November 2019
मौसम विभाग का पूर्वानुमान, इस बार नहीं पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, शीतलहर भी कम इस बार कम पड़ेगी सर्दी (फोटो-PTI)

  • इस साल सर्दी में कड़कड़ती ठंड से मिलेगी राहत
  • सर्दी में तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा

इस साल सर्दी में कड़कड़ती ठंड से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि इस साल सर्दियों में दिसंबर से फरवरी के बीच तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा. इसकी वजह से हर बार की तरह कड़ाके की ठंड से निजात मिलेगी. दिसंबर से फरवरी के बीच सर्दी के मौसम में न्यूनतम तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को इस सीजन के लिए जारी अपने मौसम पूर्वानुमान में यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार देश में दिसंबर से फरवरी के बीच तापमान ज्यादा रहेगा जिसकी वजह से पहले की तुलना में थोड़ी कम ठंड पड़ने का अनुमान है.

भारत मौसम विभाग के मुताबिक, 'इस साल सर्दी में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. सुदूर उत्तर भारत को छोड़कर अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा, यह देश में सर्दी का मौसम सामान्य से गर्म रहने के संकेत देता है.'

मौसम विभाग ने बताया कि सर्द वाले इलाकों में इन तीन महीनों में शीतलहर की गंभीर स्थिति की संभावना से भी इनकार किया है. इस क्षेत्र में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और राजस्थान के मौसम डिवीजन, लद्दाख, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और सौराष्ट्र आते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay