एडवांस्ड सर्च

कौन हैं रेहाना फातिमा? ‘किस ऑफ लव’ से सबरीमाला प्रवेश की कोशिश तक विवादों का साथ

रेहाना फातिमा जब सबरीमाला मंदिर जाने की कोशिश कर रही थीं तो अज्ञात लोगों ने कथित रूप से उनके घर पर तोड़फोड़ की. रेहाना के मुताबिक उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. रेहाना ने खुद और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए पुलिस सुरक्षा की मांग की है.

Advertisement
aajtak.in
चयन कुंडू / वरुण शैलेश/ खुशदीप सहगल नई दिल्ली, 22 October 2018
कौन हैं रेहाना फातिमा? ‘किस ऑफ लव’ से सबरीमाला प्रवेश की कोशिश तक विवादों का साथ रेहाना फातिमा के फेसबुक पेज से

केरल की रहने वाली रेहाना फातिमा ने सबरीमाला के अयप्पा मंदिर में बीते शुक्रवार को प्रवेश करने की कोशिश की. केरल मुस्लिम जमात काउंसिल ने रेहाना को मुस्लिम समुदाय से निष्कासित कर दिया है. काउंसिल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रेहाना ने ‘लाखों हिंदू श्रद्धालुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई.’

सुप्रीम कोर्ट की ओर से बिना किसी उम्र के भेदभाव के सभी महिलाओं को अयप्पा मंदिर में प्रवेश दिए जाने के फैसले के बाद रेहाना ने भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच प्रवेश की कोशिश की थी. लेकिन मंदिर से 500 मीटर पहले ही प्रदर्शनकारियों ने रेहाना को रोक दिया. प्रदर्शनकारी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद महिलाओं को परंपरा का हवाला देते हुए मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का विरोध कर रहे हैं.

रेहाना शुक्रवार को जब पहाड़ी पर स्थित मंदिर पर जाने की कोशिश कर रही थीं तो अज्ञात लोगों ने कथित रूप से उनके घर पर तोड़फोड़ की. रेहाना के मुताबिक उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. रेहाना ने खुद और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए पुलिस सुरक्षा की मांग की है.

आखिर रेहाना ने अपने साथ परिवार के अन्य सदस्यों के लिए जोखिम क्यों मोल लिया? एक हिन्दू के साथ ओपन रिलेशनशिप में रहने वालीं 31 वर्षीय रेहाना फातिमा प्यारीजान सुलेमान बचपन से ही धर्म के रूढ़िवादी रिवाजों पर सवाल उठाती रही हैं. दो बच्चों की मां और सरकारी कर्मचारी रेहाना का कहना है, ‘जिस दिन से मैंने एक हिन्दू शख्स को जीवनसाथी चुना, उसी दिन से मुस्लिम काउंसिल मुझे निशाना बना रही है, साथ ही मुझे परिवार समेत निष्कासित करने की धमकी देती रही है.’

रेहाना अपने खिलाफ ऐसे दावों को मानने से इनकार करती हैं कि एक्टिविज्म के अपने जुनून की वजह से उन्होंने सबरीमाला मंदिर में प्रवेश की कोशिश की. रेहाना ने कहा, ‘ये पूरी तरह मेरी इच्छा थी कि मैं अयप्पा को देखूं क्योंकि मैं सभी धर्मों पर विश्वास और सम्मान रखती हूं. साथ ही सारे रीति-रिवाजों का पालन करती हूं.’

बता दें कि रेहाना फातिमा का नाम पहले भी कई विवादों में सामने आ चुका है. महिलाओं को लेकर दकियानूसी प्रथाओं के विरोध में खुलकर स्टैंड लेने वाली रेहाना ने अपने फेसबुक पेज पर इंट्रो में लिख रखा है- ब्रेक द रूल्स (नियमों को तोड़ना).

मॉडल-एक्टर रेहाना का नाम इस साल मार्च में भी सुर्खियों में आया था जब रेहाना ने अपनी टॉपलेस तस्वीर अपलोड की थी. एक तस्वीर में रेहाना दो तरबूजों के साथ नज़र आ रही थीं. रेहाना ने कोझीकोड के एक मुस्लिम प्रोफेसर की ओर से स्तनों को लेकर महिलाओं पर की गई अपमानजनक टिप्पणी के विरोध में ये कदम उठाया था.

दरअसल इस प्रोफेसर ने अपने बयान में कहा था कि ‘आजकल लड़कियां ऐसे कपड़े पहनती हैं जिसमें उनका सीना दिखता है. सीना महिलाओं के शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो मर्दों को आकर्षित करता है. इस्लाम इसे ढंककर रखने की बात करता है.’

रेहाना की ये तस्वीरें अपलोड होने के कुछ ही देर बाद फेसबुक को हटानी पड़ी थीं. दरअसल तस्वीरें अपलोड होते ही ट्रोल और धमकियों की बाढ़ आ गई थी.

रेहाना ने एका नाम की एक फिल्म में भी काम किया है. इस फिल्म को उनके पार्टनर मनोज के श्रीधर ने प्रोड्यूस किया था. इंटरसेक्सुअलिटी की थीम पर बनी इस फिल्म में रेहाना ने कई न्यूड और बोल्ड सीन दिए थे.  

रेहाना ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा था कि ‘मैं अपने शरीर का इस्तेमाल महिलाओं के शरीर को लेकर जो लोग दकियानूसी और परंपरावादी सोच और रवैया दिखाते हैं, उसके विरोध में करती हूं.’ 2014 में रेहाना ने कोच्चि में मॉरल पोलिसिंग के खिलाफ ‘किस ऑफ लव’ कैम्पेन में भी हिस्सा लिया था. रेहाना को लेकर तब भी विवाद हुआ था जब उनके पार्टनर मनोज ने किस की वीडियो क्लिप फेसबुक पर शेयर की थी.  

रेहाना के फेसबुक पेज पर उनकी सारी पोस्ट से पता चलता है कि सोशल मीडिया पर वो बहुत सक्रिय हैं. साथ ही सामाजिक-सांस्कृतिक और लैंगिक मुद्दों पर वो अपनी राय गाहे-बगाहे जताती रहती हैं. रेहाना कहती हैं कि उनकी ‘प्रतिक्रियाएं’किसी भी मुद्दे पर समाज के रवैये को लेकर होती हैं.

सबरीमाला में अयप्पा के ‘दर्शन’को रेहाना बेशक वंचित रह गई हों, लेकिन वो अपने को खुशकिस्मत बताती हैं कि वो सख्त विरोध के बावजूद मंदिर के इतने नजदीक तक पहुंचने में कामयाब रहीं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay