एडवांस्ड सर्च

Weather Live Update: दिल्ली में झमाझम बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Forecast Today Live Updates, Rain In Delhi, Heat Waves In Delhi: दिल्ली में प्रचंड गर्मी के बाद लोगों को अब बारिश से राहत मिलेगी. मॉनसून के आ जाने के बाद भी दिल्लीवासियों को बारिश का बेसब्री से इंतजार था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में अगले 2 दिन तक इसी तरह से शुष्क मौसम रहने और हफ्ते के अंत में बारिश की संभावना जताई थी. इस बीच पश्चिमी दिल्ली में बारिश हो रही है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 03 July 2020
Weather Live Update: दिल्ली में झमाझम बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत Weather Forecast Today Live Updates, Rain In Delhi, Heat Waves In Delhi, Alert for Mumbai

Weather Forecast Today Live Updates: दिल्ली में प्रचंड गर्मी के बाद अब बारिश से लोगों को राहत मिलेगी. मॉनसून के आ जाने के बाद भी दिल्लीवासियों को बारिश का बेसब्री से इंतजार था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले 2 दिन तक इसी तरह से शुष्क मौसम रहने और हफ्ते के अंत में बारिश की संभावना जताई थी. इस बीच पश्चिमी दिल्ली में बारिश शुरू हो गई है.

वहीं, मुंबई में अगले दो दिनों तक बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को भारी वर्षा होने और शनिवार को रायगढ़ में भी ऐसी ही बारिश होने का अनुमान है. गौरतलब है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आए चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था. मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है.

अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई वर्षा को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है. मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन और लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है.

इस बीच मुंबई पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घरों से बाहर ना निकलें. पुलिस ने ट्वीट किया, ‘अत्यधिक बारिश का अलर्ट. मौसम विभाग ने मुंबई में शुक्रवार और शनिवार को कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान जताया है. सभी लोगों को घर के भीतर रहने, अकारण बाहर नहीं निकलने और जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है.’

फ्लाइट्स के रूट बदले

तेज बारिश के चलते दो यात्री उड़ानों को यहां देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें दूसरे शहरों को रवाना कर दिया गया. स्टार एयर की राजस्थान के किशनगढ़ से इंदौर आ रही उड़ान को तेज बारिश के कारण अहमदाबाद भेज दिया गया. वहीं, इंडिगो एयरलाइन की दिल्ली से इंदौर आ रही उड़ान को खराब मौसम के कारण भोपाल भेज दिया गया.

दिल्ली में 42 डिग्री का टॉर्चर

दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 39 डिग्री और 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 55 से 80 प्रतिशत के बीच रहा. हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एक सामान्य मॉनसून का अनुमान लगाया है, लेकिन 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मॉनसून के पहुंचने के बाद से बारिश नदारद रही है.

हरियाणा में 42.6 डिग्री तापमान

हरियाणा और पंजाब में भी मौसम गर्म और उमस भरा रहा. संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. पंजाब के अमृतसर में तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

पंजाब में कब होगी बारिश?

हरियाणा और पंजाब में पिछले तीन-चार दिन में बारिश नहीं हुई है और मौसम उमस भरा हो गया है. दोनों ही राज्यों में एक सप्ताह पहले दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिन में हरियाणा और पंजाब के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है या गरज के साथ छींटे पड़ सकती हैं.

कब-कहां होगी बारिश?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर भारत के राज्यों में जल्द ही मौसम करवट लेने वाला है. हालांकि अगले 36 घंटों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गिलगित बालटिस्तान में ना तो बारिश होगी और ना ही गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि उत्तराखंड और इससे सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान के भागों में इस दौरान भी बारिश जारी रहने की संभावना है.

रिपोर्ट के मुताबिक 5 जुलाई को पूरे उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर पूर्वी राजस्थान और हरियाणा के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी इस दौरान अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay