एडवांस्ड सर्च

गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, अगले 48 घंटे हो सकते हैं और भी ज्यादा भीषण

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 48 घंटे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ सकती है. ऐसे में फिलहाल गर्मी से लोगों को राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 09 May 2019
गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, अगले 48 घंटे हो सकते हैं और भी ज्यादा भीषण फिलहाल गर्मी से निजात मिलने की संभावना नहीं है

मई का महीना अभी आधा भी खत्म नहीं हुआ है कि लोगों का गर्मी के मारे बुरा हाल हो चुका है. वहीं उत्तर भारत में गर्मी के कारण लोगों को घर से बाहर निकलने पर भी मुश्किल हो रही है. हालांकि उत्तर भारत के लोगों को फिलहाल इस गर्मी से निजात पाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है क्योंकि आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे में उत्तर भारत में गर्मी का कहर बरसाने वाला है. ऐसे में लोगों को फिलहाल गर्मी से कोई राहत मिलती हुई दिखाई नहीं दे रही है. साथ ही आने वाले दिनों में लू का खतरा भी बना रह सकता है.

क्यों बढ़ रही है गर्मी?

पिछले कुछ सालों से गर्मी में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. हालांकि गर्मी बढ़ने के पीछे कई कारण मायने रखते हैं. गर्मी बढ़ने के पीछे पेड़ों को काटना एक मुख्य कारण है. इससे पर्यावरण पर काफी असर पड़ता है. वहीं हरियाली का कम होना, इमारतों का निर्माण, एसी का धड़ल्ले से इस्तेमाल... ये सब भी गर्मी के बढ़ने के कारणों में से हैं. वहीं ग्लोबल वार्मिंग के कारण भी गर्मी में इजाफा होता है.

गर्मी से बचाव

बढ़ती गर्मी के कारण कहीं लू की चपेट में न आ जाएं, इसके लिए बचाव भी जरूरी है. ऐसे में गर्मी से बचाव के लिए घर से बाहर निकलने पर मुंह पर कपड़ा लपेट लें. वहीं अपने साथ पानी जरूर रखें. दिन में ठंडे तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें. इनमें जूस का सेवन किए जाना गर्मी में काफी फायदेमंद साबित होता है. साथ ही गर्मी के मौसम में फलों का सेवन नियमित तौर पर करने से गर्मी से बचाव किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay