एडवांस्ड सर्च

इन Apps से चैट करेंगे तो कोई और नहीं पढ़ सकेगा आपके मैसेज

चैटिंग करते वक्त कई बार हम गलती से कुछ ऐसा लिख देते हैं जिसकी वजह से बाद में परेशानी होती है. तो क्यों न ऐसे सिक्योर चैटिंग एप यूज करें जिसमें कुछ भी लिखकर भेजें लेकिन वो किसी के डिवाइस में सेव नहीं हो. इसके लिए काम आएंगी ये एप्स...

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 17 March 2016
इन Apps से चैट करेंगे तो कोई और नहीं पढ़ सकेगा आपके मैसेज सिक्योर मैसेजिंग के लिए खास Apps

लगभग सभी स्मार्टफोन के लिए कई चैटिंग एप्स हैं जिनमें से फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं. लेकिन इन एप्स में चैटिंग करना ज्यादा सिक्योर नहीं है.

दरअसल, इन पर की गई चैट्स को टेलीकॉम कंपनियां या सर्वर्स डिकोड कर सकते हैं. फिर इनमें ऐसे फीचर्स भी नहीं हैं जिससे आप सिक्योर फील कर सकें. लेकिन कुछ ऐसी एप्स हैं जो फ्री हैं और सिक्योर चैटिंग का आॅप्शन देती हैं. इसके अलावा इनमें कई फीचर्स ऐसे भी हैं जिससे कोई दूसरा इनके स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकेगा.

इसके अलावा हम एंड टू एंड एन्क्रिप्शन वाले चैटिंग एप के बारे में भी बताएंगे. ऐसे एप्स पर किए जाने वाले चैट्स ना तो टेलीकॉम कंपनियां डिकोड कर सकती हैं और ना ही वो, जिन्होंने इस एप को बनाया है.

टेलीग्राम
टेलीग्राम लगभग सभी प्लैटफॉर्म पर चलने वाला सिक्योर इंस्टैंट मैसेंजर है. इसमें 200 लोगों के साथ ग्रुप चैट की जा सकती है. इसमें किए जाने वाले चैट्स एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं जिसे टेलीकॉम कंपनी डिकोड नहीं कर सकती. इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका सीक्रेट चैट सिस्टम है जिसमें आप दोनों तरफ की चैट डिलीट कर सकते हैं.

यहां से करें डाउनलोड : गूगल प्ले स्टोर, iOS

सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर
इसके जरिए रियल टाइम सिक्योर कम्यूनिकेशन किए जा सकते हैं. इसमें भेजे गए अटैचमेंट दूसरी मैसेजिंग सर्विसेज के मुकाबले ज्यादा एन्क्रिप्टेड होते हैं ताकि हैकर्स सेंध ना लगा सकें. इस एप का सर्वर भी आपकी फाइल्क को एक्सेस नहीं कर सकता. यह एप फ्री है और इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

यहां से करें डाउनलोड : गूगल प्ले स्टोर, iOS

चैट सिक्योर
इस इंस्टैंट मैसेंजर में सिक्योर कम्यूनिकेशन के लिए OTR (ऑफ द रिकॉर्ड) एन्क्रिप्शन का यूज किया गया है. इसमें दूसरे एप की तरह ही चैटिंग ऑप्शन्स हैं जिनको सिक्योर रखने के लिए मजबूत क्रिप्टोग्राफी यूज की गई है. इस एप का पूरे कोड को डेवलपर ने GIT HUB पर अपलोड किया है.
यहां से करें डाउनलोड : गूगल प्ले स्टोर, iOS

Pryvate Now - The Privacy App
इसके जरिए इंस्टैंट मैसेजिंग, वीडियो चैट, पिक्चर मैसेजिंग और ईमेल जैसे फीचर्स यूज किए जा सकते हैं. इसकी कॉल क्वालिटी दूसरे एप से बेहतर है और इसमें सिक्योरिटी के लिए वर्ल्ड क्लास RSA 4096 बिट एन्क्रिप्शन टेक्नॉलोजी यूज की गई है. इस टेक्नॉलोजी के तहत डेटा किसी सर्वर में सेव नहीं होता है. 

यहां से करें डाउनलोड : गूगल प्ले स्टोर, iOS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay