एडवांस्ड सर्च

सांसदजी, बीफ खाने से नहीं बल्कि इन डाइट्स को फॉलो कर स्टार बने हैं बोल्ट

जहां तक बोल्ट की डाइट का सवाल है तो जमैका के इस एथलीट को रेसिंग ट्रैक्स पर उतरने से पहले चिकेन नगेट्स और विंग्स खाना बेहद पसंद है. लेकिन ऐसा भी कहा जाता है कि जिमीकंद उनकी फुर्ती का राज है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: केशव कुमार]नई दिल्ली, 29 August 2016
सांसदजी, बीफ खाने से नहीं बल्कि इन डाइट्स को फॉलो कर स्टार बने हैं बोल्ट दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट

दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट को लेकर बीजेपी सांसद उदित राज के दावे पर बवाल मचा है. उदित राज के मुताबिक बीफ खाने की वजह से बोल्ट ओलंपिक में इतने मेडल जीत पाए हैं. बीजेपी सांसद के इस दावे की आलोचना शुरू हो गई है.

यह बयान काफी हास्यास्पद इसलिए भी लग रहा है क्योंकि किसी एथलीट की कामयाबी के पीछे कोई एक ही आहार नहीं, बल्कि वर्षों की कड़ी ट्रेनिंग, फिटनेस, हेल्दी डाइट और समर्पण से ऐसा संभव हो पाता है. ऐसे में यहां जानना जरूरी है कि ओलंपियन बोल्ट की दिनचर्या क्या है और उनके डाइट चार्ट में क्या-क्या शामिल रहता है?

डेली वर्कआउट
उसेन बोल्ट के दिन की शुरुआत स्ट्रेचिंग से शुरू होती है. बोल्ट को स्टेचिंग बेहद पसंद है. उनके वर्कआउट की औपचारिक शुरुआत 'लेग रेजेज' (पैर उठाने का अभ्यास) से होती है. दूसरा अहम वर्कआउट है, साइड स्वीप्स. इसके बाद रीवर्स क्रंचेज, साइड प्लैंक्स क्लैम्स, मशीन स्क्वैट, सीटेज चेस्ट प्रेस, लेग एक्सटेंशन आदि उनके डेली वर्कआउट का हिस्सा हैं.

डाइट प्लान
जहां तक बोल्ट की डाइट का सवाल है तो जमैका के इस एथलीट को रेसिंग ट्रैक्स पर उतरने से पहले चिकेन नगेट्स और विंग्स खाना बेहद पसंद है. लेकिन ऐसा भी कहा जाता है कि जिमीकंद उनकी फुर्ती का राज है.

बोल्ट के डाइट में 60 फीसदी प्रोटीन, 30 फीसदी कार्बोहाइड्रेट्स और 10 फीसदी वसा होता है. वो विटामिन सी के सप्ल‍िमेंट्स भी लेते हैं.

डेली डाइट
ब्रेकफास्ट में बोल्ट अक्की और साल्टफिश (जमैका का परंपरागत डिश), डम्पलिंग्स, कूक्ड बनाना, येलो याम और पटैटो लेना पसंद करते हैं. सुबह के नाश्ते में उन्हें एग सैंडविच भी पसंद है.

पास्ता और कोर्न्ड बीफ बोल्ट का पसंदीदा लंच है. उनके खाने में चिकेन ब्रेस्ट भी शामिल रहता है.

डिनर में बोल्ट जमैकन डम्पलिंग्स लेते हैं. इन्हें रात के खाने में राइस, पीज और पोर्क पसंद है.

इन सभी के अलावा ताजी सब्जियां और कई तरह के फल इनके डाइट चार्ट का हिस्सा हैं. बोल्ट दिनभर में आम, अन्नानास और सेब खाते रहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay