एडवांस्ड सर्च

मेलानिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, बोले- होगा सबसे बड़ा इवेंट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. एयरपोर्ट पर ट्रंप का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके बाद भव्य रोड शो का आयोजन होगा और अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम पहुंचेंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 24 February 2020
मेलानिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, बोले- होगा सबसे बड़ा इवेंट पत्नी मेलानिया के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटो- AP)

  • भारत दौरे के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप
  • करीब 35 घंटे भारत में गुजारेंगे राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं. वह सोमवार को 11.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे. ट्रंप अपने दौरे को लेकर काफी उत्साहित हैं. राष्ट्रपति ट्रंप के जहाज ने भारतीय समयानुसार करीब 4 बजे जर्मनी के रामेस्टेन एयरबेस से तेल भराने के बाद अब भारत के लिए उड़ान भर दिया है. उनका अगला पड़ाव भारत ही होगा.

रविवार को रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों से मिलेंगे. मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है, पीएम मोदी मेरे मित्र हैं.'

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी ने कहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा. मैं उम्मीद करता हूं कि भारत का दौरा बहुत बड़ा इवेंट होगा, शायद सबसे बड़ा इवेंट होगा.' डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के साथ भारत दौरे पर आ रहे हैं.

1_022420022002.jpgअमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति ट्रंप (ANI)

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों (भारत और अमेरिका) के बीच के संबंध हमारे समान मूल्यों और लोकतंत्र के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता के आधार पर हैं. हम कानून के शासन द्वारा नियंत्रित होते हैं, न्याय के प्रति प्रतिबद्धता से निर्देशित होते हैं, और स्वतंत्रता के हमारे प्यार से मजबूत होते हैं.

ये भी पढ़ें- 35 घंटे भारत में गुजारेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ये है पूरा शेड्यूल

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी करेंगे स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. एयरपोर्ट पर ट्रंप का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके बाद भव्य रोड शो का आयोजन होगा और अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम पहुंचेंगे.

भारत स्वागत को तैयार

अहमदाबाद में राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. क्या बच्चे, क्या महिलाएं हर किसी ने ट्रंप के स्वागत की जमकर तैयारियां की. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप जब एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम के पास रोड शो करते हुए जाएंगे तो स्कूली बच्चे अलग-अलग ढंग से परफॉर्मेंस करेंगे.

रोड शो के दौरान कोई गरबा डांस की परफॉर्मेंस करेगा तो कुछ छात्र देशभक्ति गीतों पर कमांडो ड्रेस में परफॉर्मेंस करेंगे. एक ओर जहां ट्रंप भारत में आने को लेकर उत्साहित तो वहीं बच्चों का भी उत्साह कम नहीं है.

आगरा में तीन हजार कलाकार पेश करेंगे कार्यक्रम

डोनाल्ड ट्रंप जब 24 फरवरी की शाम अहमदाबाद से सीधे आगरा के ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे तो उनके स्वागत में रास्ते में तीन हजार कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते नजर आएंगे. इस दौरान रामलीला, रासलीला और नौटंकी जैसी प्रस्तुतियां होंगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद उनकी आगवानी करेंगे. ट्रंप के आगरा पहुंचने पर उनके अभूतपूर्व स्वागत में किसी तरह की कोर-कसर बाकी न रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय तैयारियों पर बारीकी से नजर राख रहा है. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह स्थानीय मीडिया से तीन हजार कलाकारों के ट्रंप के स्वागत के लिए बुलाने की पुष्टि कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप से पहले दो अमेरिकी राष्ट्रपति कर चुके हैं ताज का दीदार

24 फरवरी का कार्यक्रम

सुबह 11.40 बजे : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे.

दोपहर 12.15 बजे:  ट्रंप दोपहर 12.15 बजे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे.

दोपहर 01.05 बजे: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम की कवरेज के लिए मीडिया से सुबह 7 बजे तक एंट्री करने की अपील की गई है.

दोपहर 03.30 बजे: डोनाल्ड ट्रंप आगरा के लिए रवाना होंगे.

शाम 04.45 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा एयर फोर्स स्टेशन पहुंचेंगे.

शाम 05.15 बजे: डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ ताजमहल देखने जाएंगे.

शाम 06.45 बजे: आगरा से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

शाम 07.30 बजे: दिल्ली के पालम एयर फोर्स स्टेशन पहुंचेंगे.

25 फरवरी का कार्यक्रम

सुबह 10 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे. यहां भव्य समोराह का आयोजन होना है.

सुबह 10.30 बजे: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे.

सुबह 11 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे. यहां उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र से होगी. दोनों दिग्गज यहीं लंच भी साथ करेंगे.

दोपहर 12.40 बजे: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास आएंगे.

शाम 7.30 बजे: ट्रंप शाम शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे.

रात 10 बजेः वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay