एडवांस्ड सर्च

ब्रिटिश सांसद का दावा, 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' योजना में ब्रिटेन ने की थी इंदिरा की मदद

ब्रिटेन के एक सांसद और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के एक सिख सदस्य ने दावा किया है कि मारग्रेट थैचर की सरकार ने 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' की योजना में इंदिरा गांधी की मदद की थी.

Advertisement
aajtak.in
भाषा [Edited By: अमरेश सौरभ]लंदन, 14 January 2014
ब्रिटिश सांसद का दावा, 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' योजना में ब्रिटेन ने की थी इंदिरा की मदद इंदिरा गांधी

ब्रिटेन के एक सांसद और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के एक सिख सदस्य ने दावा किया है कि मारग्रेट थैचर की सरकार ने 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' की योजना में इंदिरा गांधी की मदद की थी. 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को निकालने के लिए यह ऑपरेशन चलाया गया था.

लेबर पार्टी के सांसद टॉम वाटसन और इंदरजीत सिंह ने कहा कि ब्रिटेन के 30 साल के शासन के तहत जारी दस्तावेजों में वे कागजात भी शामिल हैं, जिनसे यह पता चलता है कि थैचर ने विशेष वायु सेवा को स्वर्ण मंदिर पर हमला करने की योजना में भारत सरकार की मदद करने का काम सौंपा था.

बेहद गोपनीय दस्तावेजों के आधार पर ऐसा दावा किया गया है. वाटसन ने बीबीसी एशियन नेटवर्क से कहा कि सरकार ने जाहिर तौर पर कुछ और दस्तावेजों को गुप्त रखा.

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि ब्रिटिश सिख और मानवाधिकारों को लेकर चिंतित सभी लोग जानना चाहेंगे कि इस अवधि में और इस घटनाक्रम में ब्रिटेन की सहभागिता किस स्तर तक थी और हम विदेश मंत्री से कुछ जवाब की भी अपेक्षा करेंगे.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay