एडवांस्ड सर्च

सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों के बढ़ते यौन शोषण के मामलों पर लिया संज्ञान, कल होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट देश में बच्चों के प्रति बढ़ते यौन शोषण के मामलों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए एक याचिका पर कल(शुक्रवार) सुनावाई करेगा.

Advertisement
aajtak.in
अनीषा माथुर नई दिल्ली, 11 July 2019
सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों के बढ़ते यौन शोषण के मामलों पर लिया संज्ञान, कल होगी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट देश में बच्चों के प्रति बढ़ते यौन शोषण के मामलों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए एक याचिका पर कल(शुक्रवार) सुनवाई करेगा. देश में बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराधों की संख्या में इजाफा हुआ है. 2012 में पॉक्सो जैसा सख्त कानून बनने के बाद भी नाबालिगों के खिलाफ यौन उत्पीड़न की घटनाएं नहीं थम रही हैं. देश के कई राज्यों में हालात बेहद चिंताजनक हैं. जहां बच्चों के खिलाफ सबसे ज्यादा अपराध हो रहे हैं.

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भी यौन अपराध को लेकर कड़ा कदम उठाया. केंद्रीय कैबिनेट ने बाल यौन अपराध संरक्षण (पॉक्सो) कानून को कड़ा करने के लिए इसमें संशोधनों को मंजूरी दे दी. प्रस्तावित संशोधनों में बच्चों का गंभीर यौन उत्पीड़न करने वालों को मौत की सजा और नाबालिगों के खिलाफ दूसरे अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है.

अधिकारियों ने बताया है कि पॉक्सो कानून में प्रस्तावित संशोधनों में बाल पोर्नोग्राफी पर लगाम लगाने के लिए सजा और जुर्माने का भी प्रावधान शामिल है. केंद्र सरकार ने कहा है कि कानून में बदलाव से देश में बढ़ते बाल यौन शोषण के मामलों के खिलाफ कड़े उपायों की जरूरत पूरी होगी, साथ ही नए तरह के अपराधों से भी निपटने में मदद मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay