एडवांस्ड सर्च

महंगी हुई घरेलू गैस, हर महीने एक सिलेंडर की कीमत में होगा 4 रु. का इजाफा

रेट में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर 477.46 रुपये में मिलेगा. जबकि जून में इसकी कीमत 419.18 रुपये थी. वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले LPG सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है.

Advertisement
aajtak.in
जावेद अख़्तर नई दिल्ली, 01 August 2017
महंगी हुई घरेलू गैस, हर महीने एक सिलेंडर की कीमत में होगा 4 रु. का इजाफा गैस की कीमतों में इजाफा

केंद्र सरकार ने रसोई गैस की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है. अब सब्सिडी पर मिलने वाले सिलेंडर की कीमत में हर महीने 4 रुपये बढ़ाए जाएंगे. गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ाने का उद्देश्य अगले साल मार्च तक पूरी सब्सिडी खत्म करना है.

केंद्र सरकार ने इस संबंध में तेल कंपनियों को आदेश जारी कर दिए हैं. इससे पहले सरकार ने IOC, भारत पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम को सब्सिडी वाले घरेलु गैस सिलेंडर पर हर महीने 2 रुपये बढ़ाने को कहा था. जबकि अब सरकार ने इसे दोगुना कर दिया.

बता दें कि एक परिवार को एक साल में 14.2 किलो वाले 12 घरेलु सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है. इससे ज्यादा सिलेंडर खरीदने के लिए मार्केट प्राइस अदा करना होता है.

अब ये होगा सिलेंडर का रेट

रेट में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर 477.46 रुपये में मिलेगा. जबकि जून में इसकी कीमत 419.18 रुपये थी. वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले LPG सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि जुलाई में LPG पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी. देश में सब्सिडाइज्ड LPG के 18.11 करोड़ कस्टमर्स हैं. इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शंस दिए गए थे. नॉन-सब्सिडाइज्ड कुकिंग गैस के यूजर की संख्या अभी 2.66 करोड़ है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमीरों से 'गिव इट अप' के तहत गैस पर मिलने वाली सब्सिडी वापस करने की अपील की थी. जिसका बड़े पैमाने पर देखने को मिला था. देशभर में करीब 1 करोड़ लोगों ने अपनी सब्सिडी लेनी बंद कर दी थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay