एडवांस्ड सर्च

सोनिया गांधी और मेनका गांधी का संसद में हुआ आमना-सामना, राहुल-वरुण ऐसे मिले

लोकसभा में पिछले दो दिनों से नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण हो रहा है. मेनका गांधी ने जब लोकसभा सदस्य की शपथ लेकर विपक्षी नेताओं का अभिवादन किया, तो उनका सामना राहुल गांधी और सोनिया गांधी से हुआ. दोनों ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. इसके अलावा वरुण गांधी ने भी जब शपथ ली तो वह सत्तापक्ष से होते हुए विपक्ष की तरफ गए. इस दौरान राहुल गांधी ने उनको सदस्य बनने की बधाई दी. ऐसे बहुत ही कम मौके होते हैं जब गांधी परिवार के सदस्य एक साथ एक जगह पर मौजूद होते हों.

Advertisement
अशोक सिंघल [Edited by: पन्ना लाल]नई दिल्ली, 18 June 2019
सोनिया गांधी और मेनका गांधी का संसद में हुआ आमना-सामना, राहुल-वरुण ऐसे मिले यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

लोकसभा में मंगलवार को जेठानी सोनिया गांधी और देवरानी मेनका गांधी का आमना-सामना हुआ. ऐसे बहुत ही कम मौके होते हैं जब सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मेनका गांधी, वरुण गांधी आमने-सामने हो. अगर ऐसा मौका आ भी जाता है तो गांधी परिवार के सदस्य अमूमन नजरें चुरा लेते हैं. लेकिन इस बार नजरें चुराने की बजाए सोनिया और मेनका ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.

लोकसभा में पिछले दो दिनों से नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण हो रहा है. मेनका गांधी ने जब लोकसभा सदस्य की शपथ लेकर विपक्षी नेताओं का अभिवादन किया, तो उनका सामना राहुल गांधी और सोनिया गांधी से हुआ. दोनों ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. इसके अलावा वरुण गांधी ने भी जब शपथ लिया तो वह सत्तापक्ष से होते हुए विपक्ष की तरफ गए. इस दौरान राहुल गांधी ने उनको सदस्य बनने की बधाई दी. ऐसे बहुत ही कम मौके होते हैं जब गांधी परिवार के सदस्य एक साथ एक जगह पर मौजूद होते हों.

राहुल गांधी मंगलवार को सदन में सांसदों पर कमेंट करने को लेकर काफी एक्टिव दिखाई दिए. जब बीजेपी के सांसद शपथ ले रहे थे और वह भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे, तो राहुल गांधी उनको बार-बार कह रहे थे कि एक बार नहीं, पांच-पांच बार भारत माता की जय बोलिए. राहुल गांधी ने कई बार सांसदों को टोका. सांसद अजय कुमार ने तो कहा कि वह भारत माता की जय दोबारा भी बोल देंगे, लेकिन भी जय बोलनी पड़ेगी. इस पर राहुल गांधी ने जय हिंद कहकर उनको जवाब दिया.

रायबरेली से जीतकर आईं सोनिया गांधी ने हिंदी में अपनी शपथ ली. विपक्षी सांसदों ने मेज थपथपा कर उनका अभिवादन किया. कृष्ण की भूमि मथुरा से जीतकर आईं हेमा मालिनी ने हिंदी में शपथ ली. जैसे ही वह शपथ लेने पहुंची तो सांसदों ने राधे-राधे और भारत माता की जय के नारे लगाए. हेमा मालिनी ने भी शपथ लेने के बाद राधे-राधे और गिरिराज महाराज का जयकारा लगाया.

कल्याण सिंह के बेटे राजबीर सिंह शपथ लेने के लिए उठे तो सांसदों ने जय श्रीराम के नारे लगाकर उनका अभिवादन किया. बहुजन समाज पार्टी के दानिश अली ने शपथ के बाद जय भीम, जय समाजवाद का नारा लगाया. अयोध्या में राम मंदिर बनने की वकालत कर रहे बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे सदन में लगाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay