एडवांस्ड सर्च

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी, कांप रहा है मैदानी इलाका

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाके प्रचंड बर्फबारी हुई. लगातार बर्फबारी के कारण तापमान माइनस -10 से भी ज्यादा लुढ़क गया है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: विशाल कसौधन]नई दिल्ली, 03 March 2019
पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी, कांप रहा है मैदानी इलाका जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी

अब बात उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाके प्रचंड बर्फबारी से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं. सड़कों पर तीन से पांच फीट ऊंची बर्फ की मोटी परत जमा है. उत्तराखंड में गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर कई जगह रास्ते बंद हो गए हैं. कई इलाकों में गाड़ियों की लंबी कतारें लग गई हैं. मार्च के पहले हफ्ते में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाके भी कांप रहे हैं.

मार्च का महीना आ गया, लेकिन पहाड़ी राज्यों में अभी भी बर्फबारी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. औली, बद्रीनाथ, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, राजौरी, हेंकुण्ड साहिब समेत ऊंचाई वाली जगहों पर रुक रुक कर पिछले तीन महीने से बर्फबारी जारी है. जहां नजर घुमाओ वहां बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. बर्फ इतनी है की मकान भी अब दिखाई नहीं दे रहे हैं.

उत्तराखंड के चमोली में 4 साल बाद इतनी ज्यादा बर्फ गिर रही है. इतनी ज्यादा बर्फबारी होने से स्थानीय लोग परेशान हो गए हैं. लगातार बर्फबारी के कारण तापमान माइनस -10 से भी ज्यादा लुढक गया है. यहां के कई इलाकों में अभी भी 5 फ़ीट से अधिक बर्फ जमी हुई है. ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बर्फबारी के चलते पिछले 1 माह से बंद पड़ा है. यहां की सड़कों पर 5 से 8 फीट तक बर्फ जमा है. लगातार बर्फबारी होने के कारण मार्ग को खोलने का काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया. पूरे बद्रीनाथ इलाके में 10 फीट से भी अधिक बर्फ जमा है.

इस समय भगवान विष्णु के धाम के कपाट बंद हैं इसलिए बीआरओ अभी कुछ समय बर्फबारी थमने का इंतजार करेगा और कपाट खुलने से पहले बद्रीनाथ धाम की सड़क को खोलने में जुटेगा. बर्फबारी से गंगोत्री और यमुनोत्री पूरी तरह से बर्फ के आगोश में है. मौसम की अटखेलिया स्थानीय लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गयी है. गंगोत्री राजमार्ग भी भारी बर्फबारी के कारण कई जगहों पर बंद कर दिया गया है. किसी तरह से वाहन टायरों में चेन लगाकर आवाजाही कर पा रहे हैं.

राजौरी में पीरपांजाल की पहाड़ियां ताजा बर्फबारी से पूरी तर बर्फ के आगोश में हैं. लगातार हो रही बर्फबारी से सड़कें गायब हो गई हैं. सड़कों पर जमी बर्फ को हटाने के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. पिथौरागढ़ में लगातार हो रही बारिश और बर्फ़बारी से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. पर्यटक स्थल मुनस्यारी में इस बार रिकार्ड बर्फ़बारी हुई है. बर्फ़बारी के चलते लगातार बंद हो रही सड़कों से स्थानीय लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay