एडवांस्ड सर्च

पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद दिल्ली-NCR में बारिश, प्रदूषण से मिली राहत

Rain in Delhi NCR जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाके में पारा तेजी से गिर गया है. बर्फबारी के कारण इन तीनों राज्यों के अधिकांश हिस्से सफेद चादर से ढक गए हैं. रविवार की तड़के दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश भी हुई है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: विशाल कसौधन] 06 January 2019
पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद दिल्ली-NCR में बारिश, प्रदूषण से मिली राहत दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई है. (फोटो-ANI)

यूं तो पूरा उत्तर भारत सर्दी से कांप रहा है, मगर तीन राज्य ऐसे हैं, जहां बेहिसाब बर्फबारी ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है. जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फ का डेरा है. गिरते पारे के बीच लगातार हो रही बर्फबारी से जीवन अस्त व्यस्त है. पहाड़ों पर बर्फबारी का मैदानों में असर दिख रहा है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार की सुबह हल्की-फुल्की बूंदाबादी हुई है. कई इलाकों में बारिश भी हुई है. इससे लोगों को प्रदूषण से काफी राहत मिली है.

जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में इतनी भयानक बर्फबारी हुई है कि हर कोई ठिठुर गया है. कश्मीर का कोना-कोना कुदरत की सफेद चादर में लिपटा हुआ है. बेहिसाब बर्फबारी ने कश्मीर घाटी में लोगों की जिंदगी जम गयी है. आसमान से लगातार सफेद आफत गिर रही है. लोगों का कहीं आना-जान मुश्किल हो गया है. पेड़ों के ऊपर भी बर्फ की मोटी चादर फोम की तरह जमी है. एक इंच भी जमीन का दर्शन मुश्किल हो गया है. बर्फ में पेड़ों की जड़े अदृश्य हो गयी हैं.

बर्फबारी की वजह से शनिवार से श्रीनगर एयरपोर्ट से कोई विमान उड़ान नहीं भर सका है. शुक्रवार की शाम श्रीनगर में उतरे जहाज रनवे और मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं. प्रचंड बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे भी बंद हो गया है. रास्तों से बर्फ को हटाने का काम लगातार जारी है. लेकिन, कुदरत के आगे तमाम सरकारी कोशिशें बौनी साबित हो रही हैं.

कश्मीर की ही तरह उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बेहिसाब बर्फबारी ने लोगों का जीना दुश्वार कर रखा है. दोनों राज्यों में जबरदस्त बफर्बारी ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है. बाबा केदार के दरबार में नए साल की शुरुआत जबरदस्त बर्फबारी से हुई है. मंदिर के आस-पास की पहाड़ियां और चट्टानें बर्फ से ढक गई हैं. न्यूनतम तापमान माइनस 10 डिग्री तक पहुंच गया है. केदारनाथ में एक फीट से ज्यादा बर्फ गिर चुकी हैं. ठंड इतनी बढ़ गई है कि हाथ-पांव जमने लगे हैं. बर्फबारी से मंदाकिनी नदी का पानी भी जम रहा है. उत्तराखंड के कई इलाके भीषण बर्फबारी की मार झेल रहे हैं. पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश का भी हाल बर्फबारी ने बेहाल कर दिया है.

मौसम विभाग ने आज यानि रविवार तक हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. वेस्टर्न डिसटर्बेंस की वजह से हिमाचल प्रदेश में मौसम और बिगड़ सकता है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay