एडवांस्ड सर्च

संदेसरा ब्रदर्स केसः अहमद पटेल को फिर से ED का समन, अब तक 26 घंटे पूछताछ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के दिल्ली स्थित आवास पर हो रहे 3 दिनों के सवाल-जवाब में प्रवर्तन निदेशालय कुल 26 घंटे तक पूछताछ कर चुका है, जिसमें से मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में कुल 128 सवाल पूछे गए.

Advertisement
aajtak.in
मुनीष पांडे नई दिल्ली, 07 July 2020
संदेसरा ब्रदर्स केसः अहमद पटेल को फिर से ED का समन, अब तक 26 घंटे पूछताछ ईडी ने अहमद पटेल को फिर भेजा समन(फाइल-एएनआई)

  • दिल्ली स्थित आवास पर 3 दिन में 26 घंटे हुई पूछताछ
  • अहमद पटेल से 128 सवाल पूछ चुका है प्रवर्तन निदेशालय
  • संदेसरा बंधुओं के साथ लिंक जानना चाहती है जांच एजेंसी

दिग्गज कांग्रेस नेता और सोनिया गांधी के बेहद करीबी कहे जाने वाले अहमद पटेल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता से पूछताछ के लिए फिर से समन जारी किया है. संदेसरा ब्रदर्स केस में अब तक कुल 26 घंटे की पूछताछ हो चुकी है.

संदेसरा ब्रदर्स केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अहमद पटेल से लगातार सवाल कर रहा है. समन जारी करने से पहले ईडी 3 दिन पटेल से पूछताछ कर चुकी है. जांच एजेंसी की ओर से पटेल से 3 दिन में कुल 26 घंटे पूछताछ हो चुकी है.

पिछले हफ्ते 18 घंटे पूछताछ

ईडी संदेसरा ब्रदर्स केस (स्टर्लिंग बायोटेक बैंक फ्रॉड केस) में अहमद पटेल से 3 दिनों की पूछताछ में कुल 128 सवाल पूछ चुकी है. पिछले हफ्ते गुरुवार को भी उनसे केस के सिलसिले में 8 घंटे तक पूछताछ हुई है. इससे पहले ईडी की 3 सदस्यीय टीम ने पिछले हफ्ते ही मंगलवार को 10 घंटे तक पूछताछ की थी. 27 जून को भी ईडी ने कुल 8 घंटे तक पूछताछ की थी.

दिल्ली स्थित उनके निवास पर हो रहे 3 दिनों के सवाल-जवाब में अहमद पटेल से कुल 26 घंटे तक पूछताछ हो चुकी है, जिसमें से मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में कुल 128 सवाल पूछे गए.

इसे भी पढ़ें -स्टर्लिंग बायोटेक: 26 घंटे की पूछताछ में अहमद पटेल पर दागे 128 सवाल

क्या है अहमद पटेल का लिंक

ईडी गुजरात के चेतन संदेसरा और नितिन संदेसरा के साथ अहमद पटेल का लिंक जानना चाहती है.

हालांकि पिछले हफ्ते हुई पूछताछ के बाद, अहमद पटेल ने कहा था, 'मैंने उन सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं जो मुझे उनकी संतुष्टि के लिए पूछे गए थे. उन्होंने बताया कि मेरा सवाल खत्म हो गया है. सभी सवाल आरोपों पर आधारित थे और उनके पास मेरे खिलाफ कोई प्रत्यक्ष सबूत नहीं है.'

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए, पटेल ने आगे कहा, 'यह मेरे खिलाफ प्रतिशोध और राजनीतिक उत्पीड़न है. मैं नहीं जानता कि वे (ईडी के अधिकारी) किसके दबाव में काम कर रहे हैं.'

इसे भी पढ़ें --- संदेसरा ब्रदर्स केसः अधीर रंजन ने IPS अस्थाना के बहाने पीएम मोदी पर साधा निशाना

14,500 करोड़ के फ्रॉड का केस

वित्तीय जांच एजेंसी ईडी फरार आरोपी चेतन संदेसरा और नितिन संदेसरा के साथ कथित संबंधों के बारे में कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बयान दर्ज कर रही है. संदेसरा घोटाला, पीएनबी घोटाले से भी बड़ा बताया जा रहा है.

स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी लिमिटेड और संदेसरा ग्रुप के तीनों प्रमोटर्स (नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा) ने पहले फर्जी कंपनियां बनाईं फिर कई बैंकों को करीब 14,500 करोड़ रुपये का चूना लगाया.

इसे भी पढ़ें --- क्या है संदेसरा ब्रदर्स से जुड़ा स्टर्लिंग घोटाला, अहमद पटेल तक पहुंची जिसकी आंच

इंडिया टुडे को मिली जानकारी के मुताबिक मामले की जांच के दौरान एक प्रमुख गवाह ने चेतन संदेसरा, अहमद पटेल, उनके बेटे फैसल पटेल और दामाद इरफान सिद्दीकी के बीच संबंध का खुलासा किया था.

साथ ही संदेसरा समूह के एक कर्मचारी सुनील यादव ने अपने बयान में यह आरोप भी लगाया था कि चेतन संदेसरा कथित तौर पर अहमद पटेल के दामाद इरफान सिद्दीकी को भारी मात्रा में नकदी सौंपते थे. उसने आरोप लगाया कि अहमद पटेल के आवास का इस्तेमाल बैठकों के लिए भी किया जाता था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay