एडवांस्ड सर्च

समझौता एक्सप्रेस: कुल 117 यात्री भारत पहुंचे, 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी

समझौता एक्सप्रेस से गुरुवार को कुल 117 यात्री भारत पहुंचे. इनमें से 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिक हैं. समझौता एक्सप्रेस अटारी बॉर्डर पर आज शाम 5:15 पर पहुंची.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 08 August 2019
समझौता एक्सप्रेस: कुल 117 यात्री भारत पहुंचे, 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी समझौता एक्सप्रेस (एएनआई)

जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिलने वाले विशेषाधिकार हटने के बाद पाकिस्तान जैसी प्रतिक्रिया दे रहा है उसके लिए एक ही कहावत सही बैठती है- 'खिसियाई बिल्ली खंभा नोचे'. बौखलाहट में पाकिस्तान बीते 24 घंटे में लगातार कई अजीबोगरीब फैसले ले चुका है. उन्हीं फैसलों में से एक है समझौता एक्सप्रेस के संचालन में अड़ंगा लगाना.

पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस में अड़ंगा लगा दिया और उसे बीच में ही रोकते हुए कहा कि वह अपना ड्राइवर नहीं भेजेगा. भारत ने आनन-फानन में ट्रेन को लाने के लिए अपना स्टाफ भेजा. भारतीय इंजन के साथ ट्रेन अटारी स्टेशन पर लौटी.

समझौता एक्सप्रेस से गुरुवार को कुल 117 यात्री भारत पहुंचे. इनमें से 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिक हैं. समझौता एक्सप्रेस अटारी बॉर्डर पर आज शाम 5:15 पर पहुंची. पाकिस्तान की ओर से अपने रेलवे स्टाफ हटाए जाने के बाद भारत ने अपना स्टाफ भेजा जिसके बाद भारतीय इंजन को ट्रेन से जोड़कर स्थानीय प्रशासन की अनुमति के बाद उसे वहां से रवाना किया. ट्रेन शाम सवा 5 बजे के करीब अटारी रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई.

समझौता एक्सप्रेस में अड़ंगा डालने के अलावा पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया है. इसके अलावा पाकिस्तान ने भारतीय सिनेमा, समझौता एक्सप्रेस और एयरस्पेस पर पाबंदी लगाकर एकतरफा एक्शन लिया है. पाकिस्तान ने कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे उसका गर्त में जाना तय माना जा रहा है. इसके अलावा अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने एक कश्मीर का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने की भी बात कही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay