एडवांस्ड सर्च

गणतंत्र दिवस परेड में बारिश नहीं बनेगी बाधा, दिल्ली में खिली गुनगुनी धूप

देश आज गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्ली में राजपथ पर शानदार परेड होगी, जिसमें हमारे जवान अपना दमखम दिखाएंगे. ऐसे में पहले आशंका जताई जा रही थी कि खराब मौसम का असर परेड पर भी पड़ सकता है, लेकिन राहत की बात ये है कि दिल्ली और एनसीआर में मौसम साफ बना हुआ और बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 26 January 2019
गणतंत्र दिवस परेड में बारिश नहीं बनेगी बाधा, दिल्ली में खिली गुनगुनी धूप दिल्ली में मौसम साफ(फोटो- ANI)

देश आज गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्ली में राजपथ पर शानदार परेड होगी, जिसमें हमारे जवान अपना दमखम दिखाएंगे. ऐसे में पहले आशंका जताई जा रही थी कि खराब मौसम का असर परेड पर भी पड़ सकता है, लेकिन राहत की बात ये है कि दिल्ली और एनसीआर में मौसम साफ बना हुआ और बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में उन तमाम लोगों ने राहत की सांस ली होगी जो इस परेड के गवाह होंगे. क्योंकि इससे पहले कई मौके पर बारिश गणतंत्र दिवस के मौके पर खलल डाल चुकी है. 

दिल्ली और उसके आसपास ही गुरुवार देर रात बारिश हुई थी, जिसके बाद ये डर था कि कहीं बारिश परेड का मजा किरकिरा न करे दे, लेकिन पिछले दो दिन यानी शुक्रवार और शनिवार को  दिल्ली और उसके आसपास में मौसम अच्छा बना हुआ है. लोग अच्छी धूप में इस शानदार पल का मजा ले सकेंगे.

पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से दिल्लीवाले वायु प्रदुषण से जूझ रहे थे, बारिश के बाद लोगों को इससे भी राहत मिली है. दिल्ली की हवा कितनी साफ हो चुकी है इस बात का अंदाजा आप वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) के आंकड़ों से जान सकते हैं.

AQI के आंकड़ों के अनुसार लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 108 और पीएम 10 116 है. वायु गुणवत्ता को 'मॉडरेट' श्रेणी में है.

राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है.चप्पे-चप्पे पर दिल्ली पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान तैनात हैं. सुरक्षा ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता.

दिल्ली पुलिस के 20 हज़ार से ज्यादा जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं. देश की राजधानी में मिलिट्री फोर्सेज़ के साथ-साथ सीआईएसएफ़, सीआरपीएफ, कमांडो और स्वाट टीम मौजूद है. ऊंची इमारतों पर स्नाइपर तैनात किए गए हैं.इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाले बाज़ारों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात है.

दिल्ली के लाजपत नगर, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, राजपथ, सरोजिनी नगर में ख़ास सुरक्षा इंतज़ाम किए गए हैं. सीसीटीवी से नज़र रखी जा रही है और मेटल डिटेक्टर से होकर ही कोई अंदर बाज़ार में जा सकता है. कनाट प्लेस में तो सुरक्षा और भी कड़ी है. यहां भी पुलिस और पैरा मिलिट्री फ़ोर्स ने दिल्लीवालों को भरोसा दिया है कि कुछ नहीं होगा. इसके अलावा बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन्स और इंडिया गेट की भी सुरक्षा बढ़ाई गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay