एडवांस्ड सर्च

पहली बार भारत आएंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो, होंगे गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो मुख्य अतिथि होंगे. ब्राजीली राष्ट्रपति चार दिन के भारत दौरे पर 24 तारीख को दिल्ली पहुंचेंगे.

Advertisement
aajtak.in
गीता मोहन नई दिल्ली, 21 January 2020
पहली बार भारत आएंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो, होंगे गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो (फोटो: फेसबुक प्रोफाइल)

  • गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर
  • ब्राजीली राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि
  • 24 जनवरी को दिल्ली पहुंचेंगे मेहमान

इस साल गणतंत्र दिवस के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो देश के मुख्य अतिथि होंगे. हर साल 26 जनवरी के अवसर पर विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया जाता है. ब्राजीली राष्ट्रपति 24 से 27 जनवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे. गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के अलावा बोलसोनारो कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

ब्राजीली राष्ट्रपति का पहला दौरा

71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बतौर मेहमान आ रहे ब्राजीली राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो का ये पहला भारत दौरा है. 24 जनवरी को ब्राजीली राष्ट्रपति अपने 7 कैबिनेट मंत्रियों और दर्जनों अधिकारियों के साथ दिल्ली पहुंचेंगे. इससे पहले 1996 और 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस में हिस्सा ले चुके हैं.

कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे बोलसोनारो

गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने से पहले ब्राजीली राष्ट्रपति कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 25 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा उनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, इसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे. गणतंत्र दिवस के बाद उन्हें भारत-ब्राजील बिजनेस समिट को भी संबोधित करना है.

बता दें कि व्यापार और निवेश की नजर से ब्राजील भारत का अहम सहयोगी है. भारत-ब्राजील के बीच पिछले साल ट्रेड 8.2 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचा था. इसमें भारत की ओर से 3.8 यूएस बिलियन डॉलर का निर्यात किया गया, जबकि ब्राजील से 4.4 यूएस डॉलर का आयात भी हुआ है.

जोरों पर चल रही परेड की तैयारी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर भारतीय सेना और संस्कृति का प्रदर्शन किया जाता है. इस बार कई नए हथियार और तोपों को परेड में दिखाया जाएगा, वहीं कई राज्यों की संस्कृति को भी दर्शाया जाएगा. बीते दो दिनों से राजपथ पर सेना के जवान परेड की प्रैक्टिस कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay