एडवांस्ड सर्च

रघुराम राजन की रिपोर्ट: विकसित नहीं है नरेंद्र मोदी का गुजरात, भड़के मोदी समर्थक

बीजेपी के पीएम उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी विकास के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं, लेकिन विकास के एक नए सूचकांक में उनके प्रदेश को कम विकसित राज्यों में गिना गया है.

Advertisement
aajtak.in
आज तक वेब ब्यूरो [Edited By: कुलदीप मिश्र]नई दिल्ली, 27 September 2013
रघुराम राजन की रिपोर्ट: विकसित नहीं है नरेंद्र मोदी का गुजरात, भड़के मोदी समर्थक रघुराम राजन

बीजेपी के पीएम उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी विकास के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं, लेकिन विकास के एक नए सूचकांक में उनके प्रदेश को कम विकसित राज्यों में गिना गया है.

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की अध्यक्षता वाले समूह ने गुजरात को 'कम विकसित राज्यों' की श्रेणी में रखा है. समूह ने ओडिशा और बिहार समेत आठ राज्यों को 'सबसे कम विकसित' राज्यों की श्रेणी में रखा है. गोवा और केरल समेत सात राज्यों को 'अपेक्षाकृत रूप से विकसित' श्रेणी में रखा गया है.

गुजरात को कम विकसित बताने पर सोशल मीडिया पर मोदी समर्थक भड़क गए हैं. यह जंग ट्विटर और फेसबुक से आगे बढ़कर राजनीतिक बयानबाजी का रूप भी ले सकती है.

ओडिशा-बिहार सबसे कम विकसित
सोशल मीडिया पर लोग इस रिपोर्ट की राजनीतिक व्याख्या भी करने लगे हैं. कई लोगों का मानना है कि बिहार में नीतीश कुमार और ओडिशा में नवीन पटनायक को आकर्षित करने के लिए यूपीए सरकार ने यह चाल चली है. जानकारों का मत है कि फिलहाल नवीन पटनायक के यूपीए में शामिल होने की संभावना भले ही न हो, पर इस कदम से उन पर एनडीए में न जाने का नैतिक दबाव जरूर बनेगा.

10 राज्य सबसे कम विकसित श्रेणी में
समूह ने अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सौंप दी है. समूह ने केंद्र से राज्यों को फंड आवंटित जाने के संबंध में भी ताजा रवैया अपनाने की सलाह दी है. समूह ने कहा है विशेष राज्य की श्रेणी के स्थान पर तीन तरह की श्रेणियां बनाई जाएं, 'सबसे कम विकसित', 'कम विकसित' और 'अपेक्षाकृत रूप से विकसित'.

रघुराम राजन की अध्यक्षता वाले समूह ने 10 राज्यों को सबसे कम विकसित, 11 को कम विकसित और 7 को अपेक्षाकृत रूप से विकसित माना है.

किस श्रेणी में कौन से राज्य
सबसे कम विकसित: ओडिशा, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश और राजस्थाव

कम विकसित:गुजरात, मणिपुर, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश

अपेक्षाकृत रूप से विकसित: हरियाणा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, केरल और गोवा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay