एडवांस्ड सर्च

प्रधानमंत्री मोदी 12 सितंबर को रांची में लॉन्च करेंगे किसान मन-धन योजना

किसान मन-धन योजना का लाभ उन सभी छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा जिनकी आयु वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के बीच है. छोटे किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को करने जा रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 09 September 2019
प्रधानमंत्री मोदी 12 सितंबर को रांची में लॉन्च करेंगे किसान मन-धन योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-ANI)

  • पीएम मोदी 12 सितंबर को शुरुआत किसान मन-धन योजना लॉन्च
  • झारखंड में 400 एकलव्य आवासीय विद्यालयों का होगा उद्घाटन
  • पीएम रांची में नए झारखंड विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को झारखंड की राजधानी रांची में किसान मन-धन योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के पांच करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को कम से कम 3,000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन उपलब्‍ध कराई जाएगी.

केंद्र सरकार का इस योजना के पीछे मकसद वृद्ध किसानों के जीवन को सुरक्षित करना है. इस योजना के लिए अगले तीन साल में करीब 10,774 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

नई विधानसभा भवन का भी उद्घाटन

इस योजना का लाभ पाने वाले सभी छोटे और सीमांत किसान पा सकेंगे जिनकी आयु वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के बीच है. ऐसे किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसान अपना मासिक योगदान पीएम-किसान की किस्तों से या सीएससी के माध्यम से कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के छात्रों को उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की शिक्षा देने के लिए 400 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई झारखंड विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे और रांची में नए सचिवालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी साहेबगंज में मल्टी-मॉडल टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay