एडवांस्ड सर्च

पलामू में PM नरेंद्र मोदी- कांग्रेस के लिए महज वोट बैंक हैं किसान

Prime Minister Narendra Modi आज झारखंड और ओडिशा के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: देवांग दुबे]नई दिल्ली, 05 January 2019
पलामू में PM नरेंद्र मोदी- कांग्रेस के लिए महज वोट बैंक हैं किसान पलामू में पीएम मोदी (फोटो- ट्विटर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड और ओडिशा के एकदिवसीय दौरे पर हैं. अपने इस यात्रा के पहले चरण में वह झारखंड के पलामू पहुंचे, जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पलामू में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखे जाने के बाद उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए किसान सिर्फ वोट बैंक हैं और हमारे लिए किसान अन्नदाता हैं. यही भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में सबसे बड़ा अंतर है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र कहा कि झारखंड यहां के आदिवासियों, यहां के सामान्य जन के संघर्ष का परिणाम है. यह राज्य आप सभी की आकांक्षाओं का प्रतीक है, जिसको अटल जी की सरकार ने सम्मान दिया था. राज्य के संतुलित और समग्र विकास के लिए केंद्र और झारखंड की सरकारें पूरी ईमानदारी से जुटी हैं. सबका साथ, सबका विकास हमारा मार्ग भी है और लक्ष्य भी.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पांच साल से कम समय में 1 करोड़ 25 लाख घर बनाकर लोगों को दे दिया है. पहले की योजनाएं जो नामों के आधार पर चली वो आज जमीन पर दिखाई नहीं पड़ती हैं, हमारी सरकार नाम के झगड़ों में न पड़कर काम करने पर विश्वास करती है.

उन्होंने कहा कि हमने कोई नरेंद्र मोदी आवास योजना नहीं बनाई, न ही नमो आवास योजना बनाई और न ही कोई रघुबर दास आवास योजना बनाई, बल्कि हमने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की ताकि अगला प्रधानमंत्री भी इस आवास योजना को आगे जारी रख सके.

कांग्रेस की वजह से कर्जदार बने किसान

पलामू में कई परियोजनाओं का शिलान्यास रखने के बाद मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला और कहा कि कांग्रेस के लिए किसान सिर्फ वोट बैंक हैं और हमारे लिए किसान अन्नदाता हैं. यही भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच बड़ा अंतर है.

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने समय रहते किसान के हितों से जुड़ी परियोजनाओं को पूरा कर दिया होता तो आज किसानों को कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ती. पहले कांग्रेस की सरकारों ने किसानों को कर्ज लेने पर मजबूर किया और आज कांग्रेस कर्जमाफी के नाम पर किसानों को गुमराह कर रही है. उन्होंने आगे कहा कि देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए देश के किसानों को ताकतवर बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं. हम किसानों और देश की सेवा को अपना धर्म मानकर कार्य कर रहे हैं. बीच से बाजार तक नई व्यवस्था खड़ी करके हम किसान को सशक्त कर रहे हैं.

2,400 करोड़ की परियोजना

इससे पहले PM नरेंद्र मोदी ने झारखंड के पलामू में 2,391.36 करोड़ रुपये के मंडल बांध सहित कई परियोजनाओं की नींव रखी. जनसभा को संबोधित करने से पहले मोदी ने ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के लाभार्थियों में से पांच को उनके मकानों की चाबी भी सौंपी. मंडल बांध परियोजना से पलामू और गढ़वा जिलों में 19,604 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई में मदद मिलेगी. बांध पर काम 1972 में शुरू किया गया था, लेकिन 1993 में इसे रोक दिया गया. इसे लातेहार जिले के बरवाडीह ब्लॉक में उत्तरी कोयल नदी पर बनाया जाएगा. पूर्व सरकारों पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें झारखंड के किसानों के हितों की परवाह नहीं थी, मंडल बांध परियोजना में देरी इसका सबूत है.

चुनाव से पहले 100 जनसभा

लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव ऐलान से पहले करीब 100 जनसभाओं को संबोधित करेंगे. बुधवार को पंजाब के गुरदासपुर में रैली कर पीएम ने अपने अभियान की शुरुआत की. प्रधानमंत्री के दौरे को ध्यान में रखते हुए स्थानीय प्रशासन भी सतर्क है. प्रशासन ने एक आदेश जारी किया है जिसमें, पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों द्वारा काले कपड़ों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया.

पलामू में जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ओडिशा के बारीपादा जाएंगे. प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के बालासोर-हल्दिया-दुर्गापुर खंड और बालासोर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री यहां के मयूरभंज में एक रैली को भी संबोधित करेंगे. मयूरभंज को परंपरागत रूप से बीजेपी का गढ़ माना जाता रहा है और पार्टी उनके दौरे से बहुत उम्मीद लगा रही है. 2017 में बीजेपी ने मयूरबंज जिला परिषद की 56 में से 49 सीटों पर कब्जा किया था.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay