एडवांस्ड सर्च

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द

हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावों की अधिसूचना पहले आ जाएगी. वहीं झारखंड में विधानसभा के चुनाव बाद में होंगे और यहां पर कई चरणों में मतदान हो सकता है.

Advertisement
aajtak.in
राहुल श्रीवास्तव नई दिल्ली, 11 September 2019
महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द चुनाव आयोग (फाइल फोटो)

  • दो से तीन दिन में हो सकता है चुनाव तारीखों का ऐलान
  • झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीख का ऐलान बाद में

महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान अगले कुछ दिनों में हो सकता है. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक दो से तीन दिनों में तारीखों की घोषणा हो सकती है. तीन राज्य महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा साल के अंत से पहले होने तय हैं. हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावों की अधिसूचना पहले आ जाएगी. वहीं झारखंड में विधानसभा के चुनाव बाद में होंगे और यहां पर कई चरणों में मतदान हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक दिवाली से पहले महाराष्ट्र और झारखंड में वोटिंग और मतगणना की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. साल 2014 में दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे. तब दिवाली 23 अक्टूबर को पड़ी थी. 2014 में झारखंड में 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 5 चरणों में मतदान हुआ था.

बैठकों का दौर जारी

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव के लिए अंतिम दौर की समीक्षा जारी है. उप चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में चुनाव आयोग की टीम हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के साथ बुधवार को बैठक की. चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों के आकलन और अर्धसैनिक बलों की तैनाती पर राज्य और केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठकें की हैं.

चुनाव आयोग की टीम हाल ही में महाराष्ट्र भी गई थी. चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने करीब 10 दिन पहले हरियाणा का दौरा किया था. चुनाव आयोग ने जुलाई में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश भी दिए थे. आयोग दोनों राज्यों के लिए अधिकारियों की सूची को अंतिम रूप दे रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay