एडवांस्ड सर्च

भारत और सेशल्स के बीच 4 अहम समझौते, PM मोदी ने किया 'वीजा ऑन अराइवल' का ऐलान

भारत और सेशल्स ने 4 अहम समझौतों पर दस्तखत किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेशल्स यात्रा के दौरान ये समझौत किए गए. मोदी ने सेशल्स के लोगों को तोहफा देते हुए 'वीजा ऑन अराइवल' का भी ऐलान किया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: अमरेश सौरभ]नई दिल्ली, 11 March 2015
भारत और सेशल्स के बीच 4 अहम समझौते, PM मोदी ने किया 'वीजा ऑन अराइवल' का ऐलान सेशल्स में मोदी

भारत और सेशल्स ने 4 अहम समझौतों पर दस्तखत किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेशल्स यात्रा के दौरान ये समझौत किए गए. मोदी ने सेशल्स के लोगों को तोहफा देते हुए 'वीजा ऑन अराइवल' का भी ऐलान किया.

इस मौके पर मोदी ने दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया. सेशल्स पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत और सेशल्स ने हाइड्रोग्राफी, अक्षय ऊर्जा और बुनियादी ढांचा विकास में सहयोग सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए. दोनों देश ब्ल्यू इकोनॉमी में सहयोग बढ़ाने के लिए संयुक्त कार्य-समूह बनाने पर भी सहमत हुए हैं.

मोदी ने सेशल्स में कहा कि 30 साल के बाद भारत में पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे से सेशल्स में भी खुशी देखी गई.

मोदी ने कहा कि ग्लोबल वॉर्मिंग छोटे-छोटे देशों के लिए चिंता का सबब बनता जा है. उन्होंने सवाल खड़े किए कि दुनिया को बचाने का काम क्या सिर्फ आइसलैंड वालों का ही है? ये देश इस चिंता में हैं कि उनका देश रहेगा या नहीं. मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया को मिलकर इस खतरे से निपटना होगा.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सेशल्स केवल समुद्री सहयोगी ही नहीं, बल्कि भारत का भरोसेमंद दोस्त भी है.

पीएम नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण के तहत देर रात सेशेल्स की राजधानी पहुंचे. उन्होंने कहा कि हिंद महासागर के द्वीपीय देशों के साथ मजबूत संबंध भारत की सुरक्षा और प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं. प्रधानमंत्री तीन देशों की अपनी यात्रा के दौरान मॉरीशस और श्रीलंका भी जाएंगे. मोदी एयर इंडिया के विशेष विमान से तकरीबन छह घंटे की यात्रा के बाद सेशल्स की राजधानी पहुंचे.

बीते 33 सालों में सेशेल्स की यात्रा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. मोदी ने रवानगी से पहले अपने बयान में कहा, 'हिंद महासागर क्षेत्र के तीन द्वीपीय देशों की मेरी यात्रा भारत की विदेश नीति की प्राथमिकताओं को झलकाती है. भारत इस क्षेत्र के साथ रिश्तों को प्रगाढ़ करने को बहुत महत्व देता है, जो भारत की सुरक्षा और प्रगति के लिए जरूरी है.'

मोदी ने कहा, 'सेशल्स के साथ भारत के रिश्ते आपसी विश्वास और साझा मूल्यों की बुनियाद पर बने हैं.' प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव एस जयशंकर भी यात्रा पर गए हैं.

सेशल्स के बाद मोदी 11-12 मार्च को मॉरीशस जाएंगे. उसके बाद वह 13-14 मार्च को श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay