एडवांस्ड सर्च

जानिए लद्दाख के उस पौधे को, जिसे PM नरेंद्र मोदी ने बताया संजीवनी के समान

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के तहत मिले स्पेशल स्टेटस का दर्जा खत्म किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बारे में खुलकर बात की.

Advertisement
aajtak.in
गौरव पांडेय नई दिल्ली, 08 August 2019
जानिए लद्दाख के उस पौधे को, जिसे PM नरेंद्र मोदी ने बताया संजीवनी के समान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के तहत मिले स्पेशल स्टेटस का दर्जा खत्म किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बारे में खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि जो सपना सरदार पटेल का था, बाबा साहेब अंबेडकर का था, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था, अटल जी और करोड़ों देशभक्तों का था, वो अब पूरा हुआ है.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पाए जाने वाले संसाधनों के बारे में भी बताया. उन्होंने कश्मीर के युवाओं का आह्वान किया कि कश्मीर और देश के विकास में अपना योगदान दे. पीएम मोदी ने लद्दाख के एक पौधे का जिक्र करते हुए कहा कि यह पौधा एक प्रकार से संजीवनी है.

राष्ट्र के नाम संदेश में PM मोदी ने किया नए कश्मीर और नए लद्दाख के निर्माण का वादा

दरअसल, उस पौधे का नाम रोडिओला है. लद्दाख में स्थानीय लोग इसे सोलो के नाम से जानते हैं. यह पौधा एक प्रकार से ऐसी बूटी है जो ठंडे और ऊंचे वातावरण में पाई जाती है.

इस पौधे के बारे में वैज्ञानिक दावा कर चुके हैं कि यह ऐसी औषधि के रूप में काम करता है जो रोग प्रतिरोधी तंत्र को नियमित करता है और शरीर को पर्वतीय परिस्थितियों के अनुरूप ढलने में मदद करता है.

यह पौधा रेडियोएक्टिविटी से भी बचाता है. स्थानीय लोग इस पौधे की पत्तियों का उपयोग सब्जी के रूप में करते हैं. इतना ही नहीं यह सियाचिन जैसी कठिन परिस्थितियों में तैनात सैनिकों के लिए बहुत उपयोगी होता है.

राष्ट्र के नाम संदेश में PM मोदी के वो 10 वादे जो भविष्य का कश्मीर बनाएंगे

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आह्वान करता हूं कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में पाई जाने वाली ऐसी चीजों को देश के अन्य भागों में पहुंचाएं जिससे इनका लाभ सबको मिल सके.

इसके अलावा पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव के भविष्य के बारे में बोलते हुए कहा कि हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हों. नई सरकार बने और मुख्यमंत्री भी बनें. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि आपको बहुत ईमानदारी के साथ, अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay