एडवांस्ड सर्च

पाकिस्तान के सिखों को डेरा बाबा नानक तक जाने की सुविधा देने की मांग

पाकिस्तान सिख काउंसिल (पीएससी) के प्रमुख सरदार रमेश सिंह खालसा ने कहा कि मोदी सरकार को डेरा बाबा नानक की यात्रा करने और प्रार्थना करने के इच्छुक पाकिस्तानी सिखों को सुविधा देनी चाहिए.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in कराची/लाहौर, 10 November 2019
पाकिस्तान के सिखों को डेरा बाबा नानक तक जाने की सुविधा देने की मांग पाकिस्तान करतारपुर गलियारा

  • भारत से पाक सिख तीर्थयात्रियों को आमंत्रित करने की मांग

  • यात्रा के लिए पाकिस्तानी सिखों को भी मिले सुविधा- खालसा

पाकिस्तान के सिख समुदाय ने भारत से पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करने की अपील की है. स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सिख काउंसिल (पीएससी) के प्रमुख सरदार रमेश सिंह खालसा ने कहा कि शनिवार को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक द्वारा समावेश, शांति और अंतरजातीय सद्भाव की शिक्षाओं के अनुरूप है.

भारतीय सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक खालसा ने कहा, 'मैं अपने सिख भाइयों की आंखों में खुशी के आंसू देखने के बाद अवाक रह गया.' यह रेखांकित करते हुए कि पाकिस्तान करतारपुर गलियारे के माध्यम से भारतीय सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत कर रहा है, उन्होंने कहा कि भारत द्वारा पाकिस्तानी सिख तीर्थयात्रियों को आमंत्रित करने के लिए इसी तरह के प्रयास करने चाहिए.

पाकिस्तानी सिखों को मिले सुविधा

रमेश सिंह ने कहा, 'मोदी सरकार को डेरा बाबा नानक की यात्रा करने और प्रार्थना करने के इच्छुक पाकिस्तानी सिखों को सुविधा देनी चाहिए.'

उन्होंने कहा, 'धर्म और राजनीति को अलग रखें. दुनिया में लगभग 2.5 करोड़ सिख हैं. इनमें से कई को खतरे की चेतावनी दी गई है और भारत व पाकिस्तान के बीच सीमा विवादों के बारे में बताया गया है.'

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच कई ऐतिहासिक धार्मिक हस्तियां हैं, जो लोगों को उनकी मान्यताओं में अंतर के बावजूद सिर्फ इसलिए साथ लाकर खड़ा कर देती हैं, क्योंकि उनके प्रति सभी श्रद्धा रखते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay