एडवांस्ड सर्च

भारत-पाक के रिश्तों में तल्खी, अटारी-वाघा पर एक-दूसरे को नहीं दी मिठाई

अनुच्छेद 370 पर मोदी सरकार के फैसले से भारत और पाकिस्तान के संबंध सामान्य नहीं रह गए हैं. पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दोनों देशों के बीच मिठाइयां नहीं बांटी गई.

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 14 August 2019
भारत-पाक के रिश्तों में तल्खी, अटारी-वाघा पर एक-दूसरे को नहीं दी मिठाई अटारी वाघा बॉर्डर पर नहीं बंटी इस बार मिठाई (तस्वीर-ANI)

  • 14 अगस्त पर भी सीमा पर नहीं बंटी मिठाई
  • पाकिस्तान की ओर से नहीं हुई दोस्ती की पहल
  • ईद-उल-अजहा पर भी नहीं बंटी थीं मिठाइयां

अनुच्छेद 370 पर मोदी सरकार के फैसले से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी बरकरार है. ईद-उल-अजहा के बाद अब पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दोनों देशों के बीच मिठाईयों का आदान-प्रदान नहीं किया गया. अटारी-वाघा बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तानी रेंजरों ने एक-दूसरे को मिठाई नहीं दी.

ईद-उल-अजहा पर अटारी वाघा बॉर्डर स्थित भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारत ने पाकिस्तान को मिठाई ऑफर की थी, जिसे पाकिस्तान ने लेने से मना कर दिया था. इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता और थार एक्सप्रेस के साथ लाहौर बस सेवा को बंद कर दिया था.

अब तक ऐसी परंपरा रही है कि जब भी कोई बड़ा त्योहार होता है दोनों पक्षों की ओर से आपस में मिठाइयां बांटी जाती हैं लेकिन पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के ऐतिहासिक फैसले से बौखला गया है. पाकिस्तान के एक के बाद एक ऐसे फैसले सामने आ रहे हैं, जिनसे दोनों देशों के बीच तल्खियां बढ़ जाएं.

सीमाओं पर त्योहारों के दौरान मिठाइयां बांटने की परंपरा रही है. इससे पहले ईद, दिवाली और होली के मौके पर भारत-पाकिस्तान के भी जवान एक-दूसरे से गले मिलते रहे, मिठाइयां बांटते रहे लेकिन आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान एक के बाद एक ऐसे फैसले कर रहा है जिसके चलते उसकी खीझ साफ झलक रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay