एडवांस्ड सर्च

बालाकोट के वीरों को सम्मान, एयरस्ट्राइक करने वाले 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल

पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पायलटों को सम्मानित किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर्स राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक दिया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 14 August 2019
बालाकोट के वीरों को सम्मान, एयरस्ट्राइक करने वाले 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल मिराज 2000 लड़ाकू विमान

पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पायलटों को सम्मानित किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा.

ये सभी अधिकारी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं. इन्होंने ही पाकिस्तान के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी शिविर पर बमबारी की थी.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी. भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था और इस ऑपरेशन का कोडनेम दिया था- ऑपरेशन बंदर.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. इस आतंकी हमले के बाद ही भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक का फैसला किया था. भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की बात कही जा रही है. इन घटनाओं के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव भी काफी देखने को मिला था.

भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए थे. पाकिस्तान के इस फैसले से नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि हो गई थी. इससे कंपनियों को रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay