एडवांस्ड सर्च

नॉर्थ-ईस्ट को सड़कों के लिए PM मोदी ने दिया 90 हजार करोड़ रुपये का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिजोरम में 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है.

Advertisement
aajtak.in[Edited By: अंकुर कुमार]शि‍लॉन्ग/आइजोल , 16 December 2017
नॉर्थ-ईस्ट को सड़कों के लिए PM मोदी ने दिया 90 हजार करोड़ रुपये का तोहफा शि‍लॉन्ग में पीएम मोदी लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मिजोरम और मेघालय दौरे पर पहुंचे. पीएम सबसे पहले आइजोल पहुंचे. यहां उन्होंने पावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया. यहां जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने उत्तर-पूर्व राज्यों के लिए बीजेपी के विजन के बारे में बताया. वहीं शिलॉन्ग और तुरा हाईवे को देश के लिए समर्पित करते हुए उत्तर पूर्वी राज्यों को सड़कों के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का तोहफा दिया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिजोरम में 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है. अब आपको अपने विकास के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि दिल्ली के लोग खुद आपके पास आएंगे. पीएम ने कहा कि हमने ऐसी ही एक नीति बनाई है, जिसे एक मंत्रालय का रूप दिया गया है. मोदी ने बताया कि हमने मंत्रालय को DONER नाम दिया है यानी पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय.

उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के लाभ के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाएं अब गति पकड़ रही हैं और उनकी सरकार क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध है. इससे पूर्वोत्तर के विकास का नया दौर शुरू हुआ है. मोदी ने कहा कि तुईरियल परियोजना को वर्ष 1998 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने मंजूरी दी थी और और यह मिजोरम में सफलतापूर्वक आरंभ होने वाली केंद्र की पहली बड़ी परियोजना है.

कांग्रेस पर बोला हमला

मोदी ने अपनी रैली में कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि उनसे पहले की सरकारों ने 1972 में गठित नॉर्थ ईस्ट काउंसिल को गंभीरता से नहीं लिया. जबकि मोराजी देसाई के बाद वह दूसरे पीएम हैं जिन्होंने पिछले साल शिलॉन्ग में नॉर्थ ईस्ट काउंसिल की बैठक का शुभारंभ किया था.

मिजोरम में खिलाड़ियों की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां उम्मीद जतायी कि मिजोरम से वैश्विक स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी निकलते रहेंगे. यहां के असम राइफल्स मैदान में एक आम सभा को संबोधित करते हुये मोदी ने राज्य के खिलाड़ियों का अभिवादन किया, जिसमें ओलंपियन तीरंदाज सी लालरेमगा, मुक्केबाज जेन्नी लालरेमलियानी, भारोत्तोलक एस लालछाहिमि और हॉकी खिलाड़ी लालरुअतफेलि शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि फुटबाल से मिजोरम दुनिया में अपनी पहचान कायम कर सकता है. उन्होंने मिजोरम के 2014 में संतोष ट्रॉफी जीतने और पिछले साल ऐजल फुटबॉल क्लब के आई-लीग का विजेता बनने का भी जिक्र किया.

पूर्वोत्तर दौरे का दूसरा पड़ाव मेघालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्वोत्तर में अगले दो से तीन वर्षों के दौरान सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों के सुधार के लिए आज 90 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की. मोदी ने पश्चिमी मेघालय में तुरा और शिलॉन्ग को जोड़ने वाले 271 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग को राष्ट्र को समर्पित किया. यह राजमार्ग दो लेन का है. प्रधानमंत्री के एक दिन के पूर्वोत्तर दौरे का दूसरा पड़ाव मेघालय था.

शि‍लॉन्ग में एक रैली में मोदी ने कहा, अगले दो-तीन वर्षों में विशेष सड़क विकास परियोजना (एसएआरडीपी) के तहत करीब 60,000 करोड़ रुपये का निवेश और भारतमाला के तहत 30,000 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है ताकि पूर्वोत्तर के राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास हो सके. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पूरे पूर्वोत्तर में 32,000 करोड़ रुपये की लागत से 4,000 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण को मंजूरी प्रदान की है. मोदी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में करीब 14,000 करोड़ रुपये की लागत से 1,200 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay