एडवांस्ड सर्च

जानें- उन राज्यों के बारे में, जहां CBI की है नो एंट्री!

पश्चिम बंगाल में सीबीआई और पुलिस आमने सामने है और इस राज्य में सीबीआई पर नो एंट्री है. जानते हैं पश्चिम बंगाल के अलावा कौन-कौन से राज्य में सीबीआई पर बैन है...

Advertisement
aajtak.in
मोहित पारीक नई दिल्ली, 04 February 2019
जानें- उन राज्यों के बारे में, जहां CBI की है नो एंट्री! प्रतीकात्मक फोटो

पश्चिम बंगाल में सीबीआई और कोलकाता पुलिस में तकरार जारी है. कोलकाता पुलिस ने सीबीआई को कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ करने से रोका और सीबीआई दफ्तर को भी घेर लिया है. पुलिस का आरोप है कि सीबीआई की टीम के पास पूछताछ संबंधी कोई दस्तावेज नहीं थे. ऐसे में आपके लिए ये जानना दिलचस्प हो सकता है कि पश्चिम बंगाल उन राज्यों में से एक है, जहां सीबीआई की एंट्री पर 'बैन' है.

दरअसल पिछले साल नवंबर में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में सीबीआई की एंट्री पर बैन लगा दी थी. उस दौरान ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि इन दिनों केंद्र सरकार सीबीआई और अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल अपने राजनीतिक हितों के लिए कर रही है. इसके बाद अब सीबीआई को किसी भी प्रकार की जांच करने के लिए राज्य सरकारों की अनुमति लेनी होगी. हालांकि अगर कोर्ट किसी केस में आदेश देता है तो अनुमति नहीं लेनी होगी.

हालांकि पश्चिम बंगाल नहीं, देश में कई ऐसे और राज्य भी हैं, जहां सीबीआई की एंट्री पर रोक है. बता दें सीबीआई की एंट्री पर बैन लगाने के लिए राज्य सरकारें सीबीआई को राज्य में कानून के तहत शक्तियों के इस्तेमाल के लिए दी गई सामान्य सहमति वापस ले लेती है, जिसके बाद कार्रवाई के लिए आदेश लेना होता है. हालांकि कुछ परिस्थितियों में नियम अलग होते हैं.

किन-किन राज्यों में है सीबीआई बैन?

बता दें कि पश्चिम बंगाल से पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने सीबीआई की एंट्री पर बैन लगाया था. चंद्रबाबू नायडू के फैसले का ही ममता बनर्जी ने समर्थन किया था. आंध्र प्रदेश ने पहले एक आदेश पारित करके सीबीआई को 'जनरल' इजाज़त दी हुई थी, जिसे वापस ले लिया था. वहीं इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ का भी नाम है. छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में जनवरी में सीबीआई के प्रवेश पर रोक लगा दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay