एडवांस्ड सर्च

NewsWrap: पढ़ें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें

अदालत ने रामलला के वकील से रामजन्मभूमि पर दावे के सबूत मांगे. वहीं जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की यह मांग खारिज कर दी है कि विपक्षी नेताओं को वहां के दौरे की इजाजत दी जाए.

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 13 August 2019
NewsWrap: पढ़ें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें प्रतीकात्मक चित्र (फोटोः आज तक)

अयोध्या के राम जन्मभूमि विवाद की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. सुनवाई करते हुए अदालत ने रामलला के वकील से रामजन्मभूमि पर दावे के सबूत मांगे. वहीं जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की यह मांग खारिज कर दी है कि विपक्षी नेताओं को वहां के दौरे की इजाजत दी जाए. इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तानी स्वतंत्रता दिवस पर पाक अधिकृत कश्मीर की विधानसभा का दौरा करेंगे.

1. रामलला के वकील से बोले जज- आपका नजरिया दुनिया का नहीं, जमीन के सबूत दिखाएं

अयोध्या के रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर आज भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. इस मामले में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में 5 जजों की पीठ रोजाना सुनवाई कर रही है, जिसमें हफ्ते में पांच दिन ये केस सुना जा रहा है. मंगलवार को एक बार फिर अदालत ने रामलला के वकील से रामजन्मभूमि पर दावे के सबूत मांगे. शुक्रवार को इस मामले की आखिरी सुनवाई में वक्फ बोर्ड की तरफ से 5 दिन तक सुनवाई का विरोध किया गया था, हालांकि अदालत ने इस विरोध को स्वीकार नहीं किया. मंगलवार को भी रामलला के वकील ने अपनी दलीलें पेश की.

2. विपक्षी नेताओं के साथ कश्मीर दौरा करना चाहते थे राहुल, राज्यपाल ने ठुकराई मांग

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की इस मांग को खारिज कर दिया है कि विपक्ष के नेताओं को घाटी का दौरा करने की इजाजत दी जाए. जम्मू-कश्मीर राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा है कि विपक्षी पार्टी के नेताओं के दौरे से समस्याएं और बढ़ेंगी और स्थानीय लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

3. कश्मीर से 370 हटने से तिलमिलाए इमरान, कल करेंगे PoK का दौरा

पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में पाकिस्तान एक फिर से भड़काऊ कदम उठाने जा रहा है. पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त के मौके पर पाक प्रधानमंत्री इमरान खान पाक अधिकृत कश्मीर का दौरा करेंगे. इमरान खान PoK की राजधानी मुजफ्फराबाद में वहां की विधानसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान पाकिस्तान ने पीओके में अलगाववादियों के समर्थन में रैलियां आयोजित की हैं. इमरान के दौरे पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कश्मीरी अवाम के समर्थन में रैलियां निकाली जाएंगी. पाकिस्तान सरकार ने 15 अगस्त के दिन को काला दिवस मनाने का ऐलान किया है. यह दिन भारत का स्वतंत्रता दिवस होता है.

4. व्यापार खत्म कर पाकिस्तान ने मारी पैर पर कुल्हाड़ी, अभी और होगा नुकसान

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड कर चुका है. पाकिस्तान सरकार के इस फैसले का असर वहां के व्यापारियों पर पड़ रहा है. भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रद्द  करने से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में पाक के कई ट्रक भारत में प्रवेश नहीं मिलने के कारण फंसे हुए हैं. ये ट्रक लाहौर, कराची और रावलपिंडी के हैं.

5. अमेरिका में फिर गूंजेगा मोदी-मोदी, कार्यक्रम के लिए 40 हजार लोग करा चुके हैं बुकिंग

अमेरिका में एक बार फिर मोदी-मोदी गूंजेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के लिए अब तक 40 हजार लोग पंजीकरण करा चुके हैं. यह कार्यक्रम टेक्सास इंडिया फोरम की ओर से 22 सितंबर को एनआरजी स्टेडियम में होगा. यह स्टेडियम फुटबाल मैचों के लिए जाना जाता है. इसकी क्षमता 50 हजार दर्शकों की है. इस कार्यक्रम को सफल बनाने में एक हजार वॉलंटियर्स और 650 संगठन लगे हैं. चूंकि अभी कार्यक्रम होने में वक्त हैं. ऐसे में अनुमान है कि 50 हजार बुकिंग हो जाएगी. खास बात है कि कार्यक्रम में एंट्री मुफ्त है, मगर इसके लिए पास लेना जरूरी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay