एडवांस्ड सर्च

NEWSWRAP:भारत से डरा पाकिस्तान, शुक्रवार सुबह की पढ़ें 5 बड़ी खबरें

पाकिस्तान ने भारत के साथ जंग की तैयारी शुरू कर दी है. 21 फ़रवरी को पीओके की सरकार ने एलओसी से लगे नीलम, झेलम, रावलकोट, हवेली, कोटली और भिंबर में यह अडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए हैं कि वो भारत की ओर से होने वाले हमले के लिए सतर्क रहें.

Advertisement
aajtak.in
वरुण शैलेश नई दिल्ली, 22 February 2019
NEWSWRAP:भारत से डरा पाकिस्तान, शुक्रवार सुबह की पढ़ें 5 बड़ी खबरें सांकेतिक तस्वीर

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ते ही जा रहा है. अंतराष्ट्रीय स्तर पर लगातार बढ़ते दबाव और भारत की जवाबी कार्रवाई के डर से पाकिस्तान ने भी युद्ध को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को नेशनल सिक्योरिटी कमिटी के साथ बैठक कर पाकिस्तानी सेना को भारत की ओर से होने वाले हमले को लेकर तैयार रहने को कहा. पढ़ें शुक्रवार सुबह की 5 बड़ी खबरें.

1. भारत से डरा पाकिस्तान, LoC पर शुरू की युद्ध की तैयारी, बॉर्डर पार गांवों में बढ़ी हलचल

पाकिस्तान इस कदर डरा हुआ है कि उसने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) और नियंत्रण रेखा (LoC) के आस-पास के गांवों में लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. इसके लिए ख़ासतौर पर एडवाइजरी जारी की गई है. भारत के साथ तनाव बढ़ने के बाद पीओके में स्थानीय प्रशासन ने अस्पतालों को एक नोटिस भेजा है. इसमें कहा गया है कि यदि पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध छिड़ता है तो ऐसी सूरत में अस्पताल मदद के लिए तैयार रखें.

2.हाफिज सईद के संगठन JuD पर बैन PAK का एक और धोखा, दुनिया के दबाव में नया पैंतरा

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद चौतरफा घिरे पाकिस्तान ने एक बार फिर आतंकी संगठनों पर दिखावे की कार्रवाई की है. गुरुवार को पाकिस्तान सरकार ने ग्लोबल आतंकी हाफिज़ सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर बैन लगा दिया. इस एक्शन को पुलवामा के बाद बने दबाव में की गई कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है, हालांकि इस फैसले में जैश-ए-मोहम्मद संगठन का नाम भी नहीं लिया गया है जो कि पुलवामा आतंकी हमले का असली गुनाहगार है.

3.मोदी Vs मनमोहन: चुनाव से पहले EPF धारकों पर दोनों सरकारें मेहरबान!

किसी भी नौकरीपेशा शख्‍स के लिए उनके प्रॉविडेंट फंड (PF)का पैसा काफी अहम होता है. दरअसल, नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ खाते में जमा होने वाली रकम भविष्‍य सुरक्षित करने का सबसे अच्‍छा जरिए होती है. इस रकम पर सरकार 8 फीसदी से ज्‍यादा का ब्‍याज देती है. वित्‍त वर्ष 2017-18 में नौकरीपेशा लोगों को पीएफ पर 8.55 फीसदी का ब्याज मिलता था, जो अब 0.10 फीसदी बढ़ा दी गई है.

4.मायावती शासन में अपर निजी सचिवों की भर्ती में गड़बड़ी, CBI ने शुरू की जांच

लोकसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की पूर्व सरकार के दौरान अपर निजी सचिव की भर्ती मामले की सीबीआई जांच करेगी. सीबीआई ने प्रारम्भिक जांच (पीई) दर्ज करके मामले में छानबीन शुरू कर दी है. अपर निजी सचिवों की भर्ती में हुई गड़बड़ियों की शिकायत के बाद जांच एजेंसी ने योगी आदित्यनाथ सरकार से छानबीन की इजाजत मांगी थी. सरकार ने जांच की मंजूर दे दी. सीबीआई ने 19 जून 2018 को जांच के लिए मुख्य सचिव को पत्र लिखा था.

5.पुलवामा हमले के बाद रेलवे का बड़ा कदम, हर जोन में होगा बम डिस्पोजल स्क्वायड

पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद रेलवे भी अपनी सुरक्षा के लिए सक्रिय हो गया है. रेलवे के लिए ट्रैक पर चलती ट्रेनों को सुरक्षा देना हमेशा से बड़ी चुनौती रही है और अब इस हमले के बाद उसने सुरक्षा के प्रयासों को बढ़ा दिया है. आतंकी हमले के लिए रेलवे हमेशा से सॉफ्ट टॉरगेट रहा है और पहले भी कई हमले हो चुके हैं, ऐसे में रेलवे अपनी सुरक्षा के लिए खास तरह का दस्ता बनाने जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay