एडवांस्ड सर्च

अगर आप भी हैं अचार खाने के शौकीन तो, ये खबर आपको डरा सकती है

भारतीय थाली अचार के बिना अधूरी लगती है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अचार खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है?

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 09 August 2016
अगर आप भी हैं अचार खाने के शौकीन तो, ये खबर आपको डरा सकती है अचार खाना हो सकता है खतरनाक

अचार भारतीय खाने के का एक अभिन्न हिस्सा है. देश के हर कोने में आपको अचार का एक अलग स्वाद मिल जाएगा. कहीं खट्टा और चटपटा अचार खाना पसंद किया जाता है तो कहीं मीठा. भारतीय थाली अचार के बिना अधूरी लगती है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अचार खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है?

अचार का संतुलित इस्तेमाल भले ही फायदेमंद हो लेकिन बहुत अधिक अचार खाना खतरनाक साबित हो सकता है.

ज्यादा अचार खाने के नुकसान:

1. नमक की बहुत अधिक मात्रा
नमक खाना अगर हमारे लिए जरूरी है तो ज्यादा नमक सेहत के लिए खतरनाक भी है. ज्यादा नमक खाने वालों को हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा होता है. इसके अलावा शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने पर सूजन भी आ जाती है. इससे वॉटर रिटेंशन की भी प्रॉब्लम हो जाती है. अचार लंबे समय तक सही रहे, इसके लिए इसमें नमक की अधिक मात्रा डाली जाती है. नमक प्रीजर्वेटिव की तरह काम करता है. ऐसे में बहुत अधिक अचार खाने से शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

2. तेल की अधिकता
अचार को लंबे समय तक सही रखने के लिए और नमी से बचाकर रखने के लिए उसमें भरपूर मात्रा में तेल डाला जाता है. ये तेल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. ये लीवर के लिए भी खतरनाक है.

3. कैंसर का खतरा
कई अध्ययनों में कहा गया है कि बहुत अधि‍क अचार खाने वालों को गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा होता है. हालांकि ये तथ्य अभी तक पूरी तरह साबित नहीं हुए हैं. इसके अलावा इससे ग्रासनली के कैंसर होने की भी बात कही गई है.

सही मात्रा में अचार खाने के फायदे भी हैं...

- संतुलित मात्रा में अचार खाना फायदेमंद है. इससे पाचन क्रिया सही रहती है.

- अल्सर होने का खतरा कम होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay