एडवांस्ड सर्च

NewsWrap: लद्दाख में गश्ती पर रोक, पढ़ें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें

भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव खत्म करने की कोशिशों के बीच लद्दाख में गश्ती पर रोक लगा दी गई है. वहीं, मुंबई एयरपोर्ट घोटाले में ईडी ने मामला दर्ज कर लिया है. इसके अलावा सीबीएसई ने सत्र 2020-21 के लिए सिलेबस में 30 फीसदी की कमी की है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 07 July 2020
NewsWrap: लद्दाख में गश्ती पर रोक, पढ़ें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें प्रतीकात्मक तस्वीर (PTI)

भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव खत्म करने की कोशिशों के बीच लद्दाख में गश्ती पर रोक लगा दी गई है. वहीं, मुंबई एयरपोर्ट घोटाले में ईडी ने मामला दर्ज कर लिया है. इसके अलावा सीबीएसई ने सत्र 2020-21 के लिए सिलेबस में 30 फीसदी की कमी की है.

1- तनाव का तापमान घटाने की कोशिश, LAC पर लद्दाख में गश्ती पर फिलहाल रोक

लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर स्थितियां सामान्य होने के बाद गश्ती शुरू होगी. बताया जा रहा है कि एलएसी पर संयुक्त रूप से कैम्पों के रीलोकेशन और 'विश्वास बहाली' को लेकर सत्यापन किए जाने और सभी चरणों के पूरा होने के बाद गश्ती शुरू होगी. फिलहाल लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर दोनों पक्षों यानी भारत और चीन की सहमति से गश्ती नहीं हो रही है. गश्ती पर रोक इसलिए लगाई गई है कि मौजूदा हालात में कोई ऐसी घटना न हो जाए जिससे तनाव और बढ़ जाए.

2- मुंबई एयरपोर्ट घोटाले में ED ने दर्ज किया केस, 805 करोड़ की हेराफेरी का आरोप

प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई एयरपोर्ट में 805 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है. प्रवर्तन निदेशालय ने जीवीके ग्रुप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर लिया है. इस केस में प्रवर्तन निदेशालय ने जीवीके ग्रुप के चेयरमैन जी वेंकट कृष्ण रेड्डी, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक जीवी संजय रेड्डी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और दूसरे 9 प्राइवेट फर्म को आरोपी बनाया है. इन लोगों पर 805 करोड़ रुपये की गड़बड़ी करने का आरोप है.

3- नीतीश पर बरसे तेजस्वी, कहा- लाशों के ढेर पर चुनाव करवाना चाहते हैं मुख्यमंत्री

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है. मंगलवार को तेजस्वी यादव ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार 15 साल नाकाम रहे हैं. राज्य में कोरोना की स्थिति चिंताजनक है. सरकार ने जनता को भगवान के भरोसे छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार को कहीं कोई चिंता नहीं. ना जांच की, ना इलाज की. पूरा मंत्रिमंडल, प्रशासन और सरकार चुनावी तैयारियों में व्यस्त है. सरकार आंकड़े छिपा रही है.

4- कानपुर कांड: बम-विस्फोटक-तमंचे...फरार विकास दुबे के घर से मिला 'आतंक' का जखीरा

गैंगस्टर विकास दुबे को लेकर हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. कानपुर गोलीकांड में आरोपी विकास दुबे की तलाश में उत्तर प्रदेश पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है, लेकिन उसके हाथ अब तक खाली हैं. इस बीच, यूपी पुलिस को बिकरू गांव स्थित उसके घर से कई देसी बम मिले हैं. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने मंगलवार को कहा कि विकास के घर शस्त्र होने की जानकारी मिलने के बाद तलाशी की गई तो 2 किलो विस्फोटक, तमंचे और बम मिले हैं.

5- CBSE ने नए सत्र के लिए जारी किया करीकुलम, घटेगा 30% सिलेबस

कोराेना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे देश में स्कूल बंद हैं. स्कूल बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से सिखा रहे हैं. बदले हुए माहौल को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक घटाने का निर्णय लिया है. जिसके बाद सीबीएसई ने नये सत्र 2020-21 का नया करीकुलम छात्रों के लिए जारी कर दिया है. बता दें कि सिलेबस में ये बदलाव सिर्फ नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay