एडवांस्ड सर्च

रिपब्लिक डे पर टीम इंडिया का धमाका, 7 विकेट से न्यूजीलैंड को हराया

India vs New Zealand 2nd T20, Live Cricket Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेला जा रहा है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in ऑकलैंड, 26 January 2020
रिपब्लिक डे पर टीम इंडिया का धमाका, 7 विकेट से न्यूजीलैंड को हराया Live Score IND vs NZ 2nd T20I

  • ऑकलैंड में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया
  • पांच मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 7 विकेट से शिकस्त देकर जीत के साथ रिपब्लिक डे का तोहफा दे दिया. इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली. सीरीज का तीसरा टी-20 मैच बुधवार 29 जनवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा.

ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 132 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 133 रनों का टारगेट दिया. भारतीय टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 17.3 ओवर में 3 विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया.

IND vs NZ Live Score

टीम इंडिया को रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन रोहित ने निराश किया. रोहित शर्मा इस मैच में सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए. टिम साउदी ने रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पहला झटका दे दिया. छठे ओवर में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को टिम साउदी ने अपना शिकार बनाया. साउदी की गेंद पर कोहली विकेट के पीछे टिम सेफर्ट को कैच दे बैठे. विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हुए.

भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 132 रनों पर रोका

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 132 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 133 रनों का टारगेट दिया. भारतीय टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया. न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गप्टिल ने 33 रन और टिम सेफर्ट ने नाबाद 33 रन बनाए. इसके अलावा कोलिन मुनरो ने 26, रॉस टेलर ने 18 और कप्तान केन विलियमसन ने 14 रन बनाए. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने दो जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और शिवम दुबे ने एक-एक विकेट लिया.

भारत को लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल है, लेकिन इसके बावजूद कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो की जोड़ी ओपनिंग करने के लिए उतरी दोनों ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़ दिए. छठे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने मार्टिन गप्टिल को आउट कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया. शार्दुल ने गप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया. मार्टिन गप्टिल 33 रन बनाकर आउट हुए.

न्यूजीलैंड को मार्टिन गप्टिल (20 गेंदों पर 33 रन) ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और 33 रन के अंदर चार विकेट लेकर कीवी टीम को इसका फायदा नहीं उठाने दिया. 9वें ओवर में कोलिन मुनरो को शिवम दुबे ने अपना शिकार बनाया. शिवम दुबे ने कोलिन मुनरो को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दे दिया. कोलिन मुनरो 26 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने 13वें ओवर में कोलिन डी ग्रैंडहोम को अपनी ही गेंद पर लपक कर ड्रेसिंग रूम लौटा दिया. ग्रैंडहोम 3 रन बनाकर आउट हुए और न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिर गया.

जडेजा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपने लगातार ओवरों में कॉलिन डी ग्रैंडहोम (3) और कप्तान केन विलियमसन (14) को पवेलियन भेजकर कीवी टीम को बैकफुट पर भेज दिया. टिम सेफर्ट ने युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 33 रन) पर चौका और छक्का लगाया लेकिन जडेजा, बुमराह और शमी ने रनों पर अंकुश लगा दिया. न्यूजीलैंड अंतिम चार ओवरों में केवल 23 रन बना पाया जिसमें केवल एक छक्का शामिल है जो सेफर्ट ने बुमराह पर लगाया. इस बीच कोहली ने रोस टेलर (18) का कैच भी छोड़ा, लेकिन बुमराह ने उन्हें अपने अगले ओवर में पवेलियन भेज दिया. टेलर ने 24 गेंदें खेली लेकिन इनमें एक भी बाउंड्री शामिल नहीं है.

टिम सीफर्ट ने 26 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाकर न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. जडेजा ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट जबकि जसप्रीत बुमराह ने 21 रन देकर एक विकेट लिया. मोहम्मद शमी ने चार ओवर में केवल 22 रन दिये, भले ही उन्हें विकेट नहीं मिला. शार्दुल ठाकुर (दो ओवर, 21 रन, एक विकेट) और शिवम दुबे (दो ओवर, 16 रन एक विकेट) ने भी सफलताएं हासिल कीं.

न्यूजीलैंड ने चुनी पहले बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को पहले गेंदबाजी का मौका दिया. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के कप्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल सीरीज)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 2 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2008-2009) - न्यूजीलैंड 2-0 से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2018-2019) - न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

न्यूजीलैंड की धरती पर भारत को केवल दो ही टी-20 इंटरनेशनल मैच में जीत नसीब हुई है. जबकि बाकी के सभी चार मैचों में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया है.

ये भी पढ़ें- खराब दौर से उबर सकते हैं ऋषभ पंत, कपिल देव ने दिया वापसी का मंत्र

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल मैच)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 25 फरवरी 2009 - क्राइस्चर्च - न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 27 फरवरी 2009 - वेलिंगटन - न्यूजीलैंड 5 विकेट से जीता

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 6 फरवरी 2019 - वेलिंगटन - न्यूजीलैंड 80 रनों से जीता

4. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 8 फरवरी 2019 - ऑकलैंड - भारत 7 विकेट से जीता

5. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 10 फरवरी 2019 - हेमिल्टन - न्यूजीलैंड 4 रन से जीता

6. भारत बनाम न्यूजीलैंड - 24 जनवरी 2020 - ऑकलैंड - भारत 6 विकेट से जीता

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, हामिश बेनेट.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay