एडवांस्ड सर्च

सुकमा: 300 नक्सलियों ने किया हमला, 25 जवान शहीद, आज राजनाथ करेंगे दौरा

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़ में 25 जवान शहीद हो गए. जबकि 7 जवान घायल हो गए. नक्सली जवानों से हथियार भी लूटकर ले गए.

Advertisement
aajtak.in
जावेद अख़्तर/ सुनील नामदेव / जितेंद्र बहादुर सिंह सुकमा , 24 April 2017
सुकमा: 300 नक्सलियों ने किया हमला, 25 जवान शहीद, आज राजनाथ करेंगे दौरा घायल CRPF जवानों को रायपुर में भर्ती कराया गया है

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़ में 25 जवान शहीद हो गए. जबकि 7 जवान घायल हो गए. नक्सली जवानों से हथियार भी लूटकर ले गए. गंभीर रूप से घायल जवानों को रायपुर भेजा गया है. सीआरपीएफ के कंपनी कमांडर समेत 6 जवान लापता हैं. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हमले पर दुख जताया है. साथ ही उऩ्होंने पीएम मोदी को हमले की जानकारी दी. राजनाथ आज सुकमा पहुंचेंगे.

कब और कैसे हुआ हमला
जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ के ये जवान सोमवार सुबह 8.30 बजे गश्त पर निकले थे. जवान अपने कैंप दुर्गपाल से रोड ओपनिंग पार्टी के तौर पर निकले. दुर्गपाल से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर चिंतागुफा के पास दो हिस्सों बंट गए. जवानों की संख्या 99 थी. जवानों के दोनों दस्ते करीब 500 मीटर ही आगे बढ़े थे कि उन पर हमला हो गया. घात लगाकर बैठे करीब 300 नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाया.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों के पास AK-47 जैसे हथियार थे. जानकारी ये भी है कि इन नक्सलियों के साथ महिला फाइटर भी थीं. नक्सलियों ने 12 मार्च को CRPF पर हमले के दौरान लूटे गए हथियारों का भी इस्तेमाल किया. बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाने के लिए IED ब्लास्ट भी किया.

घायल जवान ने कहा- 300 नक्सलियों ने किया हम पर अटैक
सीआरपीएफ के घायल कॉन्सटेबल शेर मोहम्मद ने बताया कि हमलावर करीब 300 की संख्या में थे. जबकि हम करीब 90 जवान थे. शेर मोहम्मद ने बताया, 'मैंने 3-4 नक्सिलयों के सीने में गोली मारी. पहले उन्होंने ग्रामीणों को भेजकर हमारी लोकेशन देखी. फिर करीब 300 नक्सलियों ने हम पर अटैक किया. हमने भी जवाबी हमला किया और कई नक्सलियों को मार गिराया.'

पुलिस ने क्या कहा?
सुकमा के एडिशनल एसपी जितेंद्र शुक्ला ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान नक्सली जवानों के हथियार भी लूटकर ले गए. ये सभी जवान सीआरपीएफ की 74 बटालियन के थे.

पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट
"छत्तीसगढ़ में हुआ हमला दुखद और कायराना हरकत है. हम हालात पर नजर रख रहे हैं. सीआरपीएफ जवानों की बहादुरी पर हमें फख्र है. उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. शहीद जवानों के परिवारों के लिए मैं संवेदना जाहिर करता हूं."

सरकार की आपात बैठक, सीएम ने रद्द किया दिल्ली दौरा
मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हमले के बाद अपना दिल्ली दौरा रद्द कर दिया है. साथ ही उन्होंने अधिकारियों की आपात बैठक भी बुलाई है. वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने भी हालात की समीक्षा के लिए आपात बैठक बुलाई. गृहमंत्री राजनाथ सिंह और गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर मंगलवार को सुकमा जाएंगे. साथ ही सीआरपीएफ के डीजी भी सुकमा पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे.

बताया जा रहा है कि करीब 150 नक्सलियों के समूह ने सीआरपीएफ की टीम पर अटैक किया. ये नक्सली 50-50 के तीन हिस्सों में यहां पहुंचे थे. नक्सली ग्रामीणो के हुलिया में थे.

लिस्ट में पढ़ें शहीद और घायल जवानों के नाम

कब और कहां हुए हमले

11 मार्च 2017: सुकमा के दुर्गम भेज्जी इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए धमाके में गश्त पर निकले 11 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे.
11 मार्च 2014: नक्सलियों ने टाहकवाड़ा में सीआरपीएफ की टीम पर हमला किया था, जिसमें 16 जवान शहीद हो गए थे.
सितम्बर 2005: नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्थित गंगालूर रोड पर एंटी-लैंडमाइन वाहन के ब्लास्ट किया. जिसमें 23 जवान शहीद हुए थे.
जुलाई 2007: छत्तीसगढ़ के एर्राबोर अंतर्गत उरपलमेटा एम्बुश में 23 सुरक्षाकर्मी मारे गए.
अगस्त 2007: छत्तीसगढ़ के तारमेटला में मुठभेड़ में थानेदार सहित 12 जवान शहीद हुए.
12 जुलाई 2009: राजनांदगांव के एम्बुश नक्सलियों के हमले में 29 जवान हुए थे शहीद.
6 अप्रैल 2010: दंतेवाड़ा ताड़मेटला में सीआरपीएफ के 76 जवान शहीद हुए.
1 दिसंबर 2014: छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने सीआरपीएफ की 233 बटालियन पर हमला किया, हमले में 13 जवानों के शहीद हुए थे.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay