एडवांस्ड सर्च

सपा के नरेश अग्रवाल ने 'पकौड़ा रोजगार' से लेकर बजट तक, इन 35 बातों पर केंद्र सरकार को घेरा

अग्रवाल के भाषण पर सदन में खूब ठहाके लगे और उनका भाषण खत्म होने पर सदन की अध्यक्षता कर रहे उपसभापति पीजे कुरियन ने भी हास्य विनोद के साथ अपनी बात रखने पर अग्रवाल की तारीफ की.

Advertisement
aajtak.in
भारत सिंह नई दिल्ली, 05 February 2018
सपा के नरेश अग्रवाल ने 'पकौड़ा रोजगार' से लेकर बजट तक, इन 35 बातों पर केंद्र सरकार को घेरा राज्य सभा में बोलते नरेश अग्रवाल

समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने सोमवार को राज्य सभा में काफी चुटीले अंदाज में अपनी बात रखी. अग्रवाल के भाषण पर सदन में खूब ठहाके लगे और उनका भाषण खत्म होने पर सदन की अध्यक्षता कर रहे उपसभापति पीजे कुरियन ने भी हास्य विनोद के साथ अपनी बात रखने पर अग्रवाल की तारीफ की. अगर आप इस भाषण को सुनने से चूक गए हों तो हम आपको उनके भाषण की मुख्य बातें पढ़ा रहे हैं.

1- आज मीडिया हमारा चीरहरण कर रहा है और सरकार को देखिए, ऐसा लगता है कि भ्रष्ट सिर्फ विपक्ष के लोग हैं. सीबीआई, ईडी सिर्फ विपक्ष के खिलाफ एक्शन ले रही है, सारे ईमानदार लोग सरकार में बैठे हुए हैं. कल ही कर्नाटक में ऐसे व्यक्ति (बीएस येदियुरप्पा) को सीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया गया जो घनघोर भ्रष्टाचार में लिप्त रहा था.

2- आईएएस कभी आईएएस के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता. जज कभी जज के खिलाफ नहीं बोलता. मुझे याद है कि दो जजों के खिलाफ महिलाओं ने आरोप लगाए, किसी का कुछ नहीं हुआ. नेता के खिलाफ आरोप होते तो अपने आप केस दर्ज हो जाता. नेता की तो मजबूरी भी होती है अगली बार चुनाव में जाने की. वह तो डरकर रहता है. नेता अगर थोड़ा-बहुत भ्रष्ट भी होगा तो चुनाव में खर्च कर देगा.

3- वैसे हम नॉर्थ वाले तो कम से कम अभी साउथ के असर से बचे हुए हैं. अभी साउथ में एक एमएलए का चुनाव हुआ. हमने पूछा कितना खर्च हुआ तो उनकी ही पार्टी के नेता ने हमसे कहा- 80 करोड़. एक वोट के 2700 रुपये.

4- चलिए एक तारीख से हमारी कुछ सैलरी बढ़ गई, मैं कहूंगा कि मीडिया वालों की कुछ मदद कर दीजिए, इनके मालिक इनका बहुत शोषण कर रहे हैं. एक कानून इनके लिए भी ला दीजिए. दिन भर दौड़ते हैं, पता चला शाम को निकाल दिए गए. इनकी तनख्वाह भी फिक्स कर दीजिए.

5- अंबिका सोनी जी बैठी हैं. प्रसारण मंत्री थीं, हमने इनसे कहा कि मीडिया वाले आपके खिलाफ इतना लिखता है, आप कुछ करती क्यों नहीं हैं? इन्होंने मुझसे पूछा कि मैं क्या करूं. मैंने कहा कि मुझे एक हफ्ते के लिए बैठा दीजिए, फिर देखिए मीडिया वाले जैसा हम कहेंगे वैसा लिखते हैं या नहीं. आज की सरकार भी तो यही कर रही है. दिन भर इनकी प्रशंसा होती है.

6- अखिलेश के समय में यूपी में एक बलात्कार हो जाता था तो मीडिया ऐसा बवाल बना देता था कि हालाडोला (भूकंप) आ गया हो. आज उत्तर प्रदेश में सारा विकास रुक गया है, एक दिन में 37 मुठभेड़ें. कानून नाम की चीज नहीं है. देश में दो ही चीज चल रही है- मोदी-मोदी, योगी-योगी, बाकी सब बेकार. बाकी कोई रह ही नहीं गया देश में.

7- तमाम एमपी, एमएलए चाय की दुकान चला रहे हैं परिवार चलाने को. हरदोई में दो बार के एमपी और पांच बार के एमएलए रहे नेता का आज बेटा पुताई करके घर चला रहा है. पूर्व सांसदों को भी कुछ राहत दे दीजिए.

8- दिल्ली में तीन दिन से सीलिंग के विरोध में दुकानें बंद हैं. बीजेपी, केजरीवाल पर आरोप लगा रही है और वह बीजेपी की. आपने मास्टरप्लान बनाया, पर एक महीने में तो उनके हाथ में कटोरा आ जाएगा.

9- आरएसएस वाले प्रचार करते हैं कि मोदी का विकल्प क्या? एक समय में नेहरू जी का विकल्प भी नहीं था, इंदिरा जी का भी नहीं था, राजीव जी का भी नहीं था, पर जनता बनाती है विकल्प. यह गलतफहमी निकाल दीजिए कि आपके संगठन की वजह से वोट मिले हैं. इंदिरा जी के समय में भी हमें ऐसा ही लगता था कि कोई विकल्प नहीं है उनका, लेकिन 1977 के चुनाव में क्या हुआ?

10- नारे और जुमलों से कुछ नहीं होने जा रहा है. ये बहुत दिनों नहीं चलेगा. हमें सांप्रदायिकता वाला देश नहीं चाहिए. किसी कौम को बहुत दिनों तक डराकर रखना अच्छी बात नहीं होती.

11- मीडिया आपने अपनी जेब में कर लिया. जनता ने आपको बहुमत में बैठा दिया, जिसको चाहे मनी बिल कर लीजिए. राज्य सभा की आपको जरूरत नहीं है. लोक सभा और राज्य सभा बेकार हो गईं. ब्यूरोक्रेसी आपके कब्जे में है. ज्युडिशरी पर मैं कुछ कहना नहीं चाहता, पर पहली बार हिंदुस्तान के इतिहास में सुप्रीम कोर्ट के चार-चार सीनियर जज खुलेआम आरोप लगा रहे हैं. इस पर भी सदन में चर्चा होनी चाहिए. सारे स्तंभ आपने कब्जे में कर लिए तो लोकतंत्र कहां बचा, ये तो तानाशाही हो गई.

12- बजट में सारे अखबारों ने कहा कि चलो गांव की ओर. हमारी अंडर 19 टीम ने मैच जीत लिया तो एक अखबार ने लिखा- कर लो दुनिया मुट्ठी में. मानो क्रिकेट से ही पूरी दुनिया चल रही है. राजीव शुक्ला जी ने ऐसा कर दिया है कि पूरे देश में सारे खेल ही खत्म कर दिए.

13- इस सरकार ने 3755 करोड़ रुपये प्रचार में खर्च कर दिए. स्वच्छता अभियान में 550 करोड़ रुपये, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, योग में करोड़ों रुपये. इतने रुपये में तो कोई योजना ही ले आते.

13- आज खाद, बीज, लेने के लिए अंगूठा. फसल का कोई हिसाब नहीं. गेहूं की फसल आने वाली है आप डेढ़ गुना पैसे दीजिए और सारी फसल ले लीजिए.

14- निजी इंश्योरेंस कंपनियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है. आदमी को मेडिकल हेल्प की जरूरत 60 साल के बाद होती है, उससे पहले तो वह छुट्टा घूमता ही है और ये कहते हैं कि 60 साल के बाद इंश्योरेंस नहीं देंगे.

15- आप कह रहे हैं कि 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का बीमा दे देंगे. संसदीय कार्य मंत्री जी, आप चलो रात में कपड़े बदलकर किसी अस्पताल में मेरे साथ. वे इतनी जांचें लिख देंगे कि दो लाख बिल आ जाएगा. फिर आप पूछोगे कि बीमा मिलेगा तो आपको बंद कर लेंगे और अब तो ये अस्पताल डेड बॉडी भी नहीं देते हैं, कहते हैं पहले पैसा दो, फिर बॉडी देंगे.

16- 9 रुपये पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं, 7 रुपये डीजल के बढ़ गए हैं, जबसे आप नई पॉलिसी लाए हैं. अब तो बजट में भी कुछ नहीं रह गया है, पहले तो इंतजार करते थे कि साल भर के लिए कुछ तो सस्ता होगा, अब कुछ है ही नहीं.

17- बजट के बाद अखबारों ने लिखा- डीजल-पेट्रोल दो रुपये सस्ता. पर अगले दिन पढ़ा कि 6% एक्साइज ड्यूटी घटाई और 8% सेस लगा दिया तो कहां सस्ता हुआ.

18- हर्षवर्धन जी आ गए हैं पर्यावरण सही करने के लिए. दिल्ली का पर्यावरण देखिए, अमेरिका ने अपने नागरिकों को चेतावनी दे दी कि आप दिल्ली मत जाइए. श्रीलंका के खिलाड़ी मास्क लगाकर खेल रहे हैं. हमारी इमेज क्या हो गई है. एक एनजीटी बन गया है, गांव में किसान खेत में मिट्टी निकालता है तो दारोगा उसे बंद कर देता है. जंतर-मंतर पर लोगों का आना बंद कर दिया. ये है हमारा न्यू इंडिया.

19- रोज हमारे सैनिक मर रहे हैं. कुलभूषण जाधव के मामले पर पूरा विपक्ष देश के साथ खड़ा था. सुषमा जी जब बोल रही थीं तो कह रही थीं कि विपक्ष वाले चुप रहें, इंटरनेशनल मैटर है. क्या हुआ आपके इंटरनेशनल मैटर का, जाधव की रिहाई हो गई? आपके 4 साल के शासन में 800 सैनिक शहीद हो गए. इतने तो युद्ध में भी शहीद नहीं होते. आप पाकिस्तान में सेना से बात किए बिना कुछ नहीं कर सकते, फिर चाहे आप साड़ी ले जाओ या बिंदी ले जाओ, कोई फायदा नहीं होगा.

20- आज चीन हमारा दुश्मन है. नेपाल हमसे भागा जा रहा है. रूस हमारा दोस्त था. ट्रंप के चक्कर में रूस भी भाग गया. जब अमेरिकी बेड़ा आया था तो रूस ने अपना बेड़ा भेजा था हमारे लिए. यूएन में सिर्फ रूस हमारे लिए वीटो करता था. आज चीन पाकिस्तान के लिए वीटो कर रहा है. आज कौन हमारे लिए वीटो लगाएगा?

21- आपने कह दिया, एक नेशन, एक इलेक्शन. हम तो तैयार हैं, लेकिन योगी बाबा से पूछ लो कि तैयार हैं या नहीं? करा लो साल-डेढ़ साल बाद यूपी के भी, गुजरात के भी, हिमाचल के भी चुनाव. कैसे करा देंगे आप? जब तक संविधान में बदलाव नहीं करेंगे कि राज्य विधानसभा पांच साल तक भंग नहीं होगी, तब तक एक साथ चुनाव हो ही नहीं सकते.

22- इंदिरा जी के जमाने में सेठी जी होते थे, उन्होंने अमेरिकी सिस्टम की बात चला दी. यानी अमेरिका की तरह भारत में सिर्फ राष्ट्रपति का चुनाव हो. (राजीव शुक्ला कहते हैं कि साठे थे, इस पर नरेश अग्रवाल कहते हैं) राजीव जी जब मैं कांग्रेस में एडल्ट हो गया था, आप कक्षा पांच में पढ़ रहे होंगे.

23- काले धन के नाम पर आपने पूरे देश से भ्रष्टाचार समाप्त कर दिया. आज हालात यह हैं कि कनॉट प्लेस में बड़े-बड़े घर के लड़के फटी पैंट और फटी टी शर्ट पहन रहे हैं. उनकी ये हालत है तो गरीबों की क्या हालत होगी?

24- नोटबंदी में हमें क्या मिला, हमें आजतक रिजर्व बैंक बता ही नहीं पा रहा, फाइनेंस कमेटी की रिपोर्ट तैयार ही नहीं हो पा रही. कानपुर में 93 करोड़ रुपया पकड़ा गया. नेपाल का आपको पता ही नहीं, वह हमें कितना धन देगा, कॉर्पोरेटिव बैंक आपको कितना देगा, अभी यही नहीं पता.

25- अमित शाह जी कह रहे हैं कि हमने काला धन समाप्त कर दिया. जो पकड़ा गया है वह नेपाल ही जा रहा था. सारा नेपाल चला गया. कहां था काला धन जो समाप्त कर दिया. काला धन तो सफेद हो गया. यहां तो विदेश से काला धन लाने की बात की थी.

26- बंद करिए काला धन-काला धन. आप इस देश को प्लास्टिक मनी से नहीं चला सकते. जिस देश की 3 फीसदी आबादी इनकम टैक्स देती हो, वहां आप प्लास्टिक मनी ला रहे हैं. आपने 67 हजार आईटी रिटर्न बढ़ा दिए, कौन सी बड़ी बात है 125 करोड़ लोगों के देश में यह संख्या?

27- आप अधिकारियों को छूट देना बंद करिए. चिदंबरम जी भी तमाम कानून बनाते चले गए, अब उनके बेटे पर ही लग गया कानून. मैंने उनसे कहा था कि यह मत समझो कि हम ही सब कुछ हैं. अब चिल्ला रहे हैं, कोर्ट भाग रहे हैं कि हमारे बेटे पर कानून लग गया.

28- अब फाइनेंस के मामलों में आप 7 साल, 5 साल, 3 साल की सजा कर रहे हैं. इनकम टैक्स अधिकारी को आपने पावर दे दी कि किसी को पकड़ कर बंद कर दे.

29- भ्रष्टाचार अब शिष्टाचार बन गया. चार गुना भ्रष्टाचार बढ़ गया. अभी जीएसटी कमिश्नर पकड़ा गया. अरुण जी काबिल वकील हैं, पता नहीं क्या कर रहे हैं. सबमें जेल कर रहे हैं. रियल एस्टेट में आपने जेल कर दी. हमने विरोध किया तो लोगों को लगा कि हम बिल्डिंग बनाते हैं.

30- रियल एस्टेट देश में 12 करोड़ लोगों को नौकरी देता था, पकौड़े वाली नहीं, असली वाली. सबका धंधा चौपट कर दिया. एक प्लॉट बेच ले तो साल भर काम चल जाता था. शादी के समय लोग पूछते हैं कि क्या कर रहे हो, अगर कोई कहे कि लड़का पकौड़ा बेचता है तो कोई शादी भी नहीं करेगा. पहले रियल एस्टेट के नाम पर शादी तो हो जाती थी, अब वह भी खत्म कर दिया.

31- आजकल सोशल मीडिया पर चल रहा है, नौकरियों पर पड़ा हथौड़ा, बेचो चाय और तलो पकौड़ा .

32- कहां है कानून? हर साल 1 लाख महिलाएं इसलिए किडनैप की जाती हैं कि उनकी जबरदस्ती शादी कर सकें. बिहार में सबसे ज्यादा होता है, वहां तो लड़के की भी और लड़की की भी लट्ठ के दम पर शादी होती है. लड़की का बाप जबरदस्ती लड़के को उठा लाता है, पकड़ुवा दूल्हा कहा जाता है. रामगोपाल जी बोलते क्यों नहीं हैं, आपने तो ऐसी बहू की शादी अटेंड भी की है. एक दिन आप ही तो बता रहे थे.

33- अगर बेटा फोटो पर साल में एक बार माला चढ़ा दे तो समझो लायक बेटा है. इस देश में बूढ़े लोगों का जो हाल है, वृद्धाश्रम का जो हाल है, वह चीन और जापान से बुरी हालत है. मैंने रेमंड के मालिक का हाल सुना और उसके कपड़े खरीदने बंद कर दिए. जिस बाप ने 8 हजार करोड़ रुपये कमा कर दिए, उसी को घर से निकाल दिया. अब ऐसा कानून बनाइए कि बेटे की जिम्मेदारी हो मां-बाप को पालने की.  

34- इस देश में कोई भी सरकार हमेशा नहीं रहेगी. अपना दिल बड़ा करिए. सबको साथ लेकर चलिए। सबको जाना है. इस देश में नरेश फॉर्मूला भी चलता था. हमने ही कल्याण जी की सरकार बना दी थी, जो नहीं बन रही थी.

35- बीजेपी को अटल, आडवाणी ने जिंदा किया, कम से कम उनके कहे शब्दों को ही याद कर लीजिए, बहुत भला होगा. अटल जी ने कहा था, छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता और टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay