एडवांस्ड सर्च

'ओडिशा के मोदी', राहुल की एंट्री और PM का अंदाज, पढ़ें शपथ की 10 खास बातें

23 मई को नतीजों के बाद गुरुवार को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. BIMSTEC देशों के प्रमुख की मौजूदगी में नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.

Advertisement
aajtak.in
मोहित ग्रोवर नई दिल्ली, 31 May 2019
'ओडिशा के मोदी', राहुल की एंट्री और PM का अंदाज, पढ़ें शपथ की 10 खास बातें Prime Minister Narendra Modi

नरेंद्र मोदी की जैकेट, "ओडिशा के मोदी " की सादगी, नतीजों के बाद राहुल गांधी का दिखना, सुषमा का मंत्री ना बनना. ये सब वो बातें हैं जिन पर शपथ ग्रहण के दौरान खूब चर्चा रही. 23 मई को नतीजों के बाद गुरुवार को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. BIMSTEC देशों के प्रमुख की मौजूदगी में नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में क्या खास रहा, यहां पढ़ें पूरी कहानी...

1.    नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. पीएम एक बार फिर अपने ही अंदाज वाली जैकेट पहन कर पहुंचे, जैसे ही PM की एंट्री हुई तो प्रांगण में मोदी-मोदी के नारे लगे. चुनाव से पहले हर किसी को लग रहा था कि इस बार पहले जैसा बहुमत नहीं मिलेगा, लेकिन इस बार बीजेपी अकेले दम पर 303 सीटों के साथ सत्ता में आई.

2.    नरेंद्र मोदी के बाद सबसे बड़ी खबर रही अमित शाह का कैबिनेट में शामिल होना. अमित शाह अभी तक पार्टी के अध्यक्ष थे, लेकिन इस बार सरकार में शामिल हुए हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें वित्त मंत्रालय का कार्यभार मिल सकता है. अरुण जेटली इस बार मंत्री नहीं बने हैं, ऐसे में सबसे बड़ी जिम्मेदारी उनके खाते में ही जा सकती है.

3.    मोदी सरकार राज 2 की शुरुआत में न चाहते हुए भी शपथ के दिन ही सहयोगी नाराज होते नज़र आए, JDU मंत्रिमंडल के बंटवारे से खुश नहीं थी इसलिए सरकार में शामिल ही नहीं हुई. उनके अलावा यूपी से अपना दल की अनुप्रिया पटेल भी मंत्री पद में शामिल नहीं हुईं.

4.    सुषमा स्वराज इस बार मंत्री नहीं बनी हैं. पिछली बार उन्होंने बतौर विदेश मंत्री काफी चर्चा बटोरी, ट्वीट पर लोगों की मदद की. लेकिन इस बार ना तो उन्होंने चुनाव लड़ा और ना ही देश में प्रचार किया. यही कारण बताया जा रहा है कि उन्हें मंत्री पद नहीं मिला है. सुषमा स्वराज का मंत्री ना बनना गुरुवार की एक चौंकाने वाली खबर रही.

5.    ओडिशा के बालासोर में ‘ओडिशा के मोदी’ के नाम से मशहूर प्रताप सारंगी भी इस बार मंत्री बने हैं. वह अपनी सादगी के लिए मशहूर हैं, इलाके में साइकिल पर घूमते हैं. इसी वजह से जब उनके नाम का ऐलान हुआ तो राष्ट्रपति भवन का प्रांगण तालियों से गूंज उठा.

6.    लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार जनता के सामने आए. नतीजों के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, उसके बाद CWC की बैठक हुई तब से राहुल किसी के सामने नहीं आए. उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है, नेता उन्हें मनाने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन वह किसी से नहीं मिल रहे हैं.

7.    पूरे चुनाव में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी को कोसने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे. केजरीवाल के साथ दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी थे.

8.    शपथ ग्रहण में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे BIMSTEC देशों के प्रमुखों ने शपथ के बाद नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. मंच पर जब राष्ट्रपति के साथ पूरी कैबिनेट खड़ी थी, तब BIMSTEC देशों के प्रमुख एक-एक कर वहां आए और हर किसी से मुलाकात की.

9.    शपथ ग्रहण समारोह में नेताओं के अलावा फिल्मी सितारे भी दिखे. करण जौहर, रजनीकांत, हेमा मालिनी, विवेक ओबरॉय, कंगना रनौत समेत फिल्मी दुनिया के सैकड़ों सितारों ने यहां शिरकत की.

10.    दिल्ली के राष्ट्रपति भवन से दूर गुजरात से एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिसने हर किसी का दिल छू लिया. नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन गांधीनगर के अपने घर में टीवी पर अपने बेटे को शपथ लेते हुए देख रही थीं. जिसकी तस्वीर सामने आई और सोशल मीडिया पर छा गई.     

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay