एडवांस्ड सर्च

पाकिस्तान नहीं आ रहा बाज, पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस देने से इनकार कर दिया है. जिसके बाद अब पाकिस्तान पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के लिए अपना एयरस्पेस नहीं खोलेगा.

Advertisement
aajtak.in
हमजा आमिर इस्लामाबाद/ नई दिल्ली, 18 September 2019
पाकिस्तान नहीं आ रहा बाज, पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार पीएम मोदी (फाइल फोटो)

  • पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस नहीं खोलेगा पाकिस्तान
  • इस कदम से पाकिस्तान की बौखलाहट एक बार फिर आई सामने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान पीएम मोदी के लिए अपना हवाई रूट नहीं देगा. कुरैशी ने कहा है कि हमने भारतीय उच्चायोग को अवगत कराया है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस के उपयोग की अनुमति नहीं देंगे.

वहीं पाकिस्तान के इस कदम का भारत ने जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान सरकार के इस फैसले की हम निंदा करते हैं. दो सप्ताह में दूसरी बार पाकिस्तान ने ऐसा किया. किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से ये प्रदान किया जाता है.

पीएम मोदी को अमेरिका दौरे के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना था. प्रधानमंत्री 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. वह 21 सितंबर को भारत से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले हैं. इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए भी एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया था. पाकिस्तान के इस कदम पर भारत ने नाराजगी जाहिर की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि हम पाकिस्तान सरकार की ओर से वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस से इनकार करने के फैसले पर नाराजगी व्यक्त करते हैं. जो कि किसी भी सामान्य देश की ओर से दी जाती है. राष्ट्रपति कोविंद को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना था.

पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने पर फैसला नहीं किया है, लेकिन राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी के विमान को मंजूरी न देकर उसने अपनी मंशा जाहिर की है. पाकिस्तान की बौखलाहट जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से जारी है. इसी कड़ी में उसने राष्ट्रपति और पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस को नहीं खोला.

भारत की कार्रवाई के बाद बंद किया था एयरस्पेस

पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था.

हालांकि, 27 मार्च को उसने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को जाने वाली उड़ानों को छोड़ बाकी के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था. 15 मई को पाकिस्तान ने भारत जाने वाले विमानों के लिए प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था. पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र को सभी नागरिक विमानों के लिए खोला.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay