एडवांस्ड सर्च

मुंबई से अहमदाबाद के बीच जल्द चलेगी बुलेट ट्रेन, इतना होगा किराया

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कामकाज मार्च 2020 तक शुरू कर दिया जाएगा और दिसंबर 2023 तक प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के एमडी अचल खारे ने बताया कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का किराया, तकरीबन 3,000 हजार रुपये होगा.

Advertisement
aajtak.in
गोपी घांघर अहमदाबाद, 12 September 2019
मुंबई से अहमदाबाद के बीच जल्द चलेगी बुलेट ट्रेन, इतना होगा किराया सांकेतिक तस्वीर (Courtesy- ANI)

  • दिसबंर 2023 तक पूरा हो जाएगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम
  • मुंबई से अहमदाबाद के बीच तीन हजार रुपये होगा किराया
बुलेट ट्रेन मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इस प्रोजेक्ट को लेकर अहमदाबाद स्टेशन का लेआउट तैयार कर दिया गया है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के एमडी अचल खारे ने बताया कि प्रोजेक्ट के टेंडर नवंबर 2019 में खुलेंगे और मार्च 2020 तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कामकाज शुरू कर दिया जाएगा और दिसंबर 2023 तक प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया जाएगा.

जापान के सहयोग से अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन को दौड़ाने का प्रोजेक्ट शुरू किया गया था और अभी भी जमीन सर्वे ही चल रहा है. गुजरात और महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन जिस रास्ते से गुजरेगी, वहां जमीन अधिग्रहण का काम पूरा नहीं हुआ है. इसके बारे में एमडी अचल खारे ने कहा कि गुजरात के कुछ ही जिलों के गांवों में दिक्कत है. हालांकि किसान जमीन देने को राजी हैं.

किसानों की मांग सिर्फ इतनी है कि उनको जमीन की कीमत ज्यादा अदा की जाए. अचल खारे ने कहा कि इसको लेकर सरकार से हमने बात की है और ये काम जल्द ही पूरा हो जाएगा. वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में ज्यादातर जमीन फॉरेस्ट विभाग की है और इसके लिए हमने प्रक्रिया शरू कर दी है. महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से सूबे में यह काम जल्द ही पूरा हो जाएगा.

अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली इस बुलेट ट्रेन को लेकर एक डिजाइन तैयार किया गया है और अहमदाबाद के साबरमती से सूरजपुर जंक्शन के रेलवे स्टेशन के ऊपर से ही बुलेट ट्रेन गुजरेगी. वहीं कुछ जगह से अंडरग्राउंड मेट्रो भी निकलेगी. मतलब यात्रियों के लिए यह सुविधाजनक रहेगा. इसके पास नई बिल्डिंग बनेगी, जिसमें आस-पास के सरकारी दफ्तर और दुकानों को शामिल कर लिया जाएगा.

इसके साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी. वर्तमान में कालूपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 11 और 12 के समतल स्तर पर यात्रियों के लिए प्रतीक्षा खंड और कॉफी शॉप बनाए जाएंगे. बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर अचल खारे ने बताया कि तकरीबन 3,000 हजार रुपये इसका किराया होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay