एडवांस्ड सर्च

देश का मिजाज: अगर आज चुनाव हुए तो NDA और BJP को मिलेंगी कितनी सीटें?

न्‍यूज चैनल आजतक और कार्वी इनसाइट्स ने सर्वे के जरिए देश का मिजाज जानने की कोशिश की जिसमें यह बात सामने आई कि अगर आज देश में लोकसभा चुनाव कराए जाते हैं तो बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को फिर से बंपर जीत मिलेगी और यूपीए खराब प्रदर्शन जारी रहेगा.

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 15 August 2019
देश का मिजाज: अगर आज चुनाव हुए तो NDA और BJP को मिलेंगी कितनी सीटें? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo-REUTERS)

केंद्र में दूसरी बार सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के आक्रामक तरीके से काम करने की शैली के कारण वह लोगों में और लोकप्रिय होते जा रहे हैं. मोदी को दूसरी बार सत्ता में आए 2 महीने से ज्यादा वक्त हो चुका है.  

आजतक और कार्वी इनसाइट्स ने सर्वे के जरिए देश का मिजाज जानने की कोशिश की जिसमें यह बात सामने आई कि अगर आज देश में लोकसभा चुनाव कराए जाते हैं तो बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को फिर से बंपर जीत मिलेगी. इसके साथ ही कांग्रेस के खाते में अब तक का दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन दर्ज हो जाएगा.

आजतक और कार्वी इनसाइट्स ने इस सर्वे के लिए 12,126 लोगों से साक्षात्कार किया, जिसमें 67 फीसदी ग्रामीण और 33 फीसदी शहरी लोग शामिल थे. इस सर्वे में देश के 19 राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्रों और 194 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया. उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, असम, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, राजधानी दिल्ली और पश्चिम बंगाल में यह सर्वे कराया गया. यह सर्वे जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने से पहले कराया गया था.

modi-g_081419083037.jpg

देश का मिजाज कहता है कि इस समय चुनाव कराए जाने पर एनडीए को 543 में से 357 सीटें मिल सकती है, जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए का इस बार भी सैकड़ा नहीं लगने जा रहा और वह महज 92 सीटों पर सिमट कर रह जाएगी. जबकि अन्य को 94 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है.

सर्वे से आए नतीजों पर गौर से नजर डालें तो मालूम होगा कि एनडीए को 45 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि यूपीए को 28 फीसदी और अन्य को 27 फीसदी वोट ही मिलेगा.

अगर पार्टी के आधार पर विश्लेषण करें तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकती है. बीजेपी को 308 सीटें मिल सकती हैं. इसी साल मई में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 303 सीटों पर जीत हासिल की थी. आज चुनाव होने पर बीजेपी को 5 सीटों का इजाफा हो सकता है.

दूसरी ओर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को फिर झटका लगेगा क्योंकि देश का मिजाज कहता है कि आज चुनाव होने पर कांग्रेस फिर से 50 के अंदर यानी 49 सीटों पर सिमट जाएगी. हालांकि करीब 3 महीने हुए चुनाव में उसे 52 सीटों पर जीत मिली थी. अन्य दलों को 186 सीटें मिल सकती हैं.

अगर आज चुनाव होते हैं तो वोट फीसदी के हिसाब से बीजेपी का वोट फीसदी में इजाफा होगा और उसे कुल वोट का 38 फीसदी वोट मिलेगा. जबकि कांग्रेस को 20 फीसदी वोट पर थमना पड़ सकता है. अन्य दलों को फायदा होता दिख रहा है और उन्हें 42 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

आजतक और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे में जनवरी 2017 में यह बात सामने आई थी कि तब एनडीए को 360 सीटें मिलने की बात कही गई थी. हालांकि जनवरी 2019 में यह रुझान काफी नीचे आ गया और एनडीए को 237 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में एनडीए को 353 सीटें मिलीं. और अब आम चुनाव के करीब 2 महीने बाद एनडीए के खाते में ऑल टाइम हिट यानी 357 सीटें आ गईं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay