एडवांस्ड सर्च

देश के कई हिस्सों में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, MP में अगले 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

देश में कई जगह लोग भारी बारिश से बेहाल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम मध्य प्रदेश में 4 से 6 जुलाई तक भारी बारिश होगी. वहीं छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Advertisement
सिद्धार्थ तिवारी [Edited By: सना जैदी]नई दिल्ली, 04 July 2016
देश के कई हिस्सों में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, MP में अगले 72 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है. देश में कई जगह लोग भारी बारिश से बेहाल हैं. वहीं मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश की आशंका के चलते मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक के लिए चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले 72 घंटे में तेज बारिश होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम मध्य प्रदेश में 4 से 6 जुलाई तक भारी बारिश होगी. वहीं छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने नारंगी चेतावनी जारी कर प्रशासन को किसी भी स्थिति से निपटने और तैयार रहने के लिए सतर्क कर दिया है.

भारी बारिश से मुंबई में जनजीवन प्रभावित
मुंबई में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है जबकि लगातार हो रही बारिश से महाराष्ट्र में पुणे और नासिक जैसे दूसरे शहर भी प्रभावित हुए हैं. भारतीय मौसम विभाग सांताक्रूज के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 94.4 मिमी बारिश हुई जबकि कोलाबा में 48.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी ने अगले चौबीस घंटे में महानगर में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. देश की वित्तीय राजधानी खासकर मध्य मुंबई के कुछ निचले इलाके में जल जमाव की समस्या पैदा हो गई है. दादर, पारेल, वर्ली में घुटने तक पानी जमा हो गया. मौसम विभाग के अनुसार पुणे में पिछले 24 घंटे में 73 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

उत्तराखंड में मृतकों की संख्या हुई 18
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और चमोली जिलों में लगातार बारिश और तीन दिन पहले हुई बादल फटने और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 18 हो गई जबकि अन्य लोग अब भी लापता हैं. इनको ढूंढने के लिए सेना, अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवान दिन-रात मलबा हटाने में जुटे हैं.

लखनऊ में आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में सक्रिय हो चुके मानसून की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य में अनेक स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay