एडवांस्ड सर्च

राजनीतिक लाभ के लिए रामनवमी को खुद से जोड़ रही है बीजेपी: ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि रामनवमी का बीजेपी से कोई लेना-देना नहीं है इसलिए ये पार्टी ऐसा दावा करने की कोशिश ना करे कि रामनवमी सिर्फ उसी का कार्यक्रम है.

Advertisement
aajtak.in
इंद्रजीत कुंडू/ खुशदीप सहगल कोलकाता, 05 April 2017
राजनीतिक लाभ के लिए रामनवमी को खुद से जोड़ रही है बीजेपी: ममता दार्जिलिंग में टीएमसी ने 'रामनवमी' का जुलूस निकाला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि रामनवमी का बीजेपी से कोई लेना-देना नहीं है इसलिए ये पार्टी ऐसा दावा करने की कोशिश ना करे कि रामनवमी सिर्फ उसी का कार्यक्रम है. ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि बीजेपी राजनीतिक लाभ के लिए खुद को इस धार्मिक आयोजन से जोड़ने की कोशिश कर रही है.

ममता ने कहा, "इसका तुम (बीजेपी) से कोई नाता नहीं है. रामनवमी को अपने कार्यक्रम के तौर पर पेश करने की कोशिश नहीं करें." ममता ने ध्यान दिलाया कि राज्य में कई धार्मिक संगठन बरसों से रामनवमी को मनाते आ रहे हैं.

ममता एक तरफ बीजेपी पर इस अवसर को अपने राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगा रही थीं वहीं उनकी अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सदस्यों ने विभिन्न जिलों में 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए रामनवमी के जुलुसों में हिस्सा ले रहे थे.

दार्जिलिंग में टीएमसी की जिला युवा इकाई ने तृणमूल के झंडों के साथ 'रामनवमी' का जुलूस निकाला. सिलीगुड़ी मैदान पर बैनर लगाए गए. हावड़ा में टीएमसी के मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने भगवा झंडों के साथ निकाली गई रैली का नेतृत्व किया. बीरभूम जिले में भी ऐसी ही रैली निकाली गई.

बंगाल के वरिष्ठ मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा, "हम भी रामनवमी मनाते रहे हैं. ऐसा नहीं है कि भगवान राम ने बीजेपी की सदस्यता ले ली है. एक धार्मिक आयोजन का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए."

बांकुरा जिले में एक प्रशासनिक बैठक में बोलते हुए ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हिंदू प्रतीकों के राजनीतिक इस्तेमाल का आरोप लगाया. ममता ने कहा, "हम ओम का जाप करते हैं. ये राजनीतिक प्रतीक नहीं है. किन्होंने उन्हें (बीजेपी) ओम की अवमानना का अधिकार दिया. वो पार्टी के कार्यक्रमों में हिंदू प्रतीकों का इस्तेमाल करते हैं और साथ में सबका साथ, सबका विकास भी रटते हैं."

ममता ने कहा, "भारत 33 करोड़ देवी-देवताओं का देश है. कुछ राम की आराधना करते हैं वहीं कुछ रहीम की. जैसे कि हम दुर्गा पूजा और काली पूजा मनाते हैं ऐसे ही मैं रमजान में रोजा रखती हूं." ममता ने बीजेपी पर पश्चिम बंगाल में साम्प्रदायिक विभाजन की कोशिश का आरोप भी लगाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay