एडवांस्ड सर्च

NEWSWRAP: 7 चरणों में होंगे लोकसभा के चुनाव, पढ़ें रविवार शाम की 5 बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे. मगर सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों को नहीं कराने का फैसला किया गया है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: वरुण शैलेश]नई दिल्ली, 10 March 2019
NEWSWRAP: 7 चरणों में होंगे लोकसभा के चुनाव, पढ़ें रविवार शाम की 5 बड़ी खबरें मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (ANI)

लोकसभा चुनावों के साथ इस बार 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए भी वोटिंग होनी है. सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ भारतीय हिस्सा लेंगे और 23 मई को चुनावी नतीजों का ऐलान होगा. पढ़ें रविवार शाम की 5 बड़ी खबरें.

1.लोकसभा चुनाव का ये है पूरा शेड्यूल, 23 मई को होगा देश के भाग्य का फैसला

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और सात चरणों में देशभर की लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी और 19 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होगी. इसके बाद 23 मई को चुनावी नतीजों का ऐलान होगा. 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है और इससे पहले ही देश अपना नया प्रधानमंत्री चुन लेगा.

2. पुलवामा और मौजूदा हालातों की वजह से टले J-K विधानसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है. इसमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम विधानसभा के चुनाव शामिल हैं. मगर सुरक्षा बंदोबस्त को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव अभी नहीं होंगे. राज्य में विधानसभा भंग है और वहां राष्ट्रपति शासन लागू है.

3.Lok Sabha Election: जानिए किस चरण में कहां होंगे लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण का चुनाव मतदान 11 अप्रैल को, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को , तीसरा चरण का चुनाव 23 अप्रैल को , चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई को , छठवें चरण का चुनाव 12 मई और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी.

4.10 लाख बूथ, 90 करोड़ वोटर, EVM संग GPS...इस बार ऐसे होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश में इस बार 7 चरणों में मतदान होंगे. 23 मई को मतगणना होगी. पहले चरण का लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल, तीसरे चरण के वोटिंग 23 अप्रैल को होंगे, चौथे चरण के मतदान 29 अप्रैल को होंगे, जबकि 5 चरण के मतदान 6 मई को होंगे, छठे चरण के मतदान 12 मई को होंगे, 7वें चरण के मतदान 19 मई को होंगे.

5.इथोपिया प्लेन क्रैश में मरने वालों में 4 भारतीय भी, 35 देशों के 157 नागरिक थे सवार

इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 4 भारतीय समेत 157 लोगों की मौत हो गई. रविवार सुबह इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही यह विमान हादसे का शिकार हो गया. इथोपियन एयरलाइंस ने इस हादसे की जानकारी दी. फिलहाल इथोपियन एयरलाइंस के बोइंग 737-8 एमएएक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह का पता नहीं चल पाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay