एडवांस्ड सर्च

मथुरा में प्रकट हुए नंदलाला, जन्माष्टमी पर दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा, द्वारका और दिल्ली के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 August 2019
मथुरा में प्रकट हुए नंदलाला, जन्माष्टमी पर दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरों में उमड़े भक्त

हिंदुस्तान में कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. मथुरा, द्वारका और दिल्ली के मंदिरों में भगवान कृष्ण की आरती की जा रही है और कृष्ण प्रकटोत्सव की धूम है. मंदिरों में श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचे हुए हैं. लंबी कतार में खड़े श्रद्धालु दर्शन के लिए अपनी-अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा और द्वारका नगरी को खास तरीके से सजाया गया है.

कृष्ण प्रकटोत्सव के अवसर पर मंदिर जयकारों से गूंज रहे हैं. शनिवार शाम से ही कान्हा के जन्म का मथुरा समेत देश के तमाम मंदिरों में भक्त इंतजार करते नजर आए. मंदिरों में मौजूद श्रद्धालुओं के अलावा घरों में बैठे लोग टीवी के जरिए कृष्ण जन्म के अद्भुत नजारे को देख रहे हैं. कान्हा के जन्मदिन के मौके पर मंदिरों में उनका चित्रण भी पेश किया गया. कृष्ण भक्तों ने भी कान्हा की भक्ति में लीन होकर इस चित्रण को देखा और उन दिनों को याद किया, जब विष्णु भगवान के अवतार कृष्ण का जन्म हुआ था.

वहीं, कृष्ण जन्माष्टमी की बात हो और दही हांडी का जिक्र ना हो, ये कैसे हो सकता है? शनिवार दिनभर मुंबई में दही हांडी की धूम रही. विक्रोली क्रीड़ा मंडल की लड़कियों ने पांच थर लगाकर सबको चौंका दिया. हालांकि, वो मटकी फोड़ने में फिर भी कामयाब नहीं हो पाईं. मुंबई में थर लेयर को कहते हैं. लड़कियों ने दही हांडी फोड़ने के लिए पिरामिड बनाया.

जय जवान मंडल में लगातार दूसरे साल 9 थर लगातार सबसे ऊंची पिरामिड बनाया गया. मझगांव ताड़वाड़ी मंडल ने उनका रिकार्ड तोड़ने की भरसक कोशिश की, लेकिन आठवें थर में ही उनका पिरामिड भरभरा गिर गया. कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूरे परिवार के साथ इस्कॉन टेंपल पहुंचे और भगवान श्रीकृष्ण का जलाभिषेक करके पूजा-अर्चना की. मुख्यमंत्री ने लोगों को जन्माष्टमी के मौके पर बधाई दी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay