एडवांस्ड सर्च

कर्नाटक में सियासी संकट जारी, कल होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के.आर रमेश कुमार ने कहा कि वे अभी किसी का इस्तीफा स्वीकार नहीं करने वाले हैं और वे जो कुछ भी करेंगे, कानूनी प्रक्रिया के मुताबिक करेंगे.

Advertisement
aajtak.in
अनीषा माथुर नई दिल्ली, 10 July 2019
कर्नाटक में सियासी संकट जारी, कल होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई (फाइल फोटो- सुप्रीम कोर्ट- पीटीआई)

कर्नाटक में सियासी संकट अभी तक टला नहीं है. 10 बागी विधायक कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. मामले की सुनवाई के दौरान बागी विधायकों की तरफ से वकील मुकुल रोहतगी ने कहा था कि स्पीकर अपने दायित्व का पालन नहीं कर रहे हैं.

इस मामले पर अब अगली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में कल होगी. कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के.आर रमेश कुमार ने कहा कि मैं किसी का इस्तीफा स्वीकार नहीं करूंगा, मैं इसे रातों-रात नहीं कर सकता. मैं उन्हें 17 जुलाई तक का समय दिया है. मैं प्रक्रिया के तहत निर्णय लूंगा.

टूट सकता है गठबंधन

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन टूटने के कगार पर है. गठबंधन सरकार में से 13 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. इस्तीफा देने वाले विधायकों में 10 कांग्रेस और 3 जनता दल यूनाइटेड (जेडीएस) के हैं. इन विधायकों के इस्तीफे के कारण कर्नाटक विधानसभा के समीकरण पूरी तरह बदलती दिख रही है.

हालांकि स्पीकर ने अभी तक इस्तीफे स्वीकार नहीं किए  हैं, लेकिन बागी विधायकों के तेवर देखकर आशंकाओं के बादल गहराते जा रहे हैं. फिलहाल, जो समीकरण बन रहे हैं उनमें बीजेपी बहुमत के आंकड़े से महज एक कदम दूर नजर आ रही है.

13 विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा का समीकरण बताता है कि अगर नाराज विधायक नहीं माने तो बीजेपी के लिए रास्ते बेहद आसान हो जाएंगे.

बीजेपी बढ़ा रही दबाव

कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा में गठबंधन सरकार के पक्ष में 118 विधायक थे. यह संख्या बहुमत के लिए जरूरी 113 से पांच ज्यादा थी. इसमें कांग्रेस के 79 विधायक (विधानसभा अध्यक्ष सहित), जेडीएस के 37 और तीन अन्य विधायक शामिल रहे हैं.

तीन अन्य विधायकों में एक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से, एक कर्नाटक प्रग्न्यवंथा जनता पार्टी (केपीजेपी) से और एक निर्दलीय विधायक है. विपक्ष में बैठी बीजेपी के पास 105 विधायक हैं. एक निर्दलीय विधायक के भी बीजेपी के समर्थन में उतर जाने से बीजेपी का आंकड़ा बढ़कर 106 हो गया है. बीजेपी लगातार यह दावा कर रही है कि बागी विधायकों में से ज्यादतर विधायक उनके संपर्क में है.

कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष येदियुरप्पा ने मंगलवार को दावा किया था कि बीजेपी के पास 107 विधायकों का समर्थन है. कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में है, इसलिए मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. बीजेपी के विधायक दल ने मंगलवार को एक के बाद एक कई बैठकें की हैं. जिस तरह के सियासी समीकरण बन रहे हैं, माना जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay