एडवांस्ड सर्च

Maha Shivratri 2020: सत्‍यम श‍िवम सुंदरम से बाहुबली तक, शिव भक्ति से बॉलीवुड का रहा है गहरा कनेक्शन

Maha Shivratri 2020: भले ही आज बॉलीवुड की फिल्‍मों में एक्‍शन, रोमांस और विज्ञान का काफी इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन इन सबके बीच भी भगवान से आस्‍था अभी मिटी नहीं है. फिल्‍म सत्‍यम श‍िवम सुंदरम से लेकर बाहुबली तक हर फिल्‍म में श‍िव एक ही हैं और वैसे ही पूजनीय हैं. 

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 21 February 2020
Maha Shivratri 2020: सत्‍यम श‍िवम सुंदरम से बाहुबली तक, शिव भक्ति से बॉलीवुड का रहा है गहरा कनेक्शन Maha Shivratri 2020: बाहुबली, सत्‍यम श‍िवम सुंदरम फिल्‍म के सीन्‍स (यूट्यूब ग्रैब)

Maha Shivratri 2020: तेज हवाओं के बीच मंदिर में बजती घंट‍ियां और ऐसे में मंदिर में महादेव के सामने अपनी व्‍यथा सुनाने आती है एक दुख‍ियारी मां. अपनी पीड़ा सुनाते हुए वे श‍िव को आवाज देती है और कहती है कि 'अगर तू (भगवान) है तो इसका जवाब जरूर देगा. मैंने आजतक तुझसे कुछ नहीं मांगा.' कुछ ऐसा ही होता है हिंदी सिनेमा में जहां भगवान श‍िव सिर्फ एक पत्‍थर की मूर्ति नहीं बल्‍क‍ि लोगों की आस्‍था और विश्‍वास भी हैं.

भले ही आज बॉलीवुड की फिल्‍मों में एक्‍शन, रोमांस और विज्ञान का काफी इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन इन सबके बीच भी भगवान पर से आस्‍था अभी मिटी नहीं है. आज भी बॉलीवुड फिल्‍मों में भोलेनाथ पर आधारित कई गाने फिल्‍माए गए हैं. 1978 में आई फिल्‍म सत्‍यम श‍िवम सुंदरम से लेकर 2015 की बाहुबली तक, हर फिल्‍म में श‍िव एक ही हैं और वैसे ही पूजनीय हैं. महाश‍िवरात्री पर आइए जानें बॉलीवुड के उन मशहूर गानों और सीन्‍स के बारे जिनमें श‍िव ही श‍िव है.

सत्‍यम श‍िवम सुंदरम

1978 में आई इस फिल्‍म का टाइटल ट्रैक भोलेनाथ पर है. मंदिर में श‍िवलिंग की भक्‍त‍ि करती एक्‍ट्रेस जीनत अमान के इस गाने को आज भी सुना जाता है. भक्‍त‍िभाव से भरे इस गाने में श‍िव भक्‍त‍ि साफ नजर आती है.

बाहुबली

साउथ स्‍टार प्रभास स्‍टारर बाहुबली का वह सीन आज भी यादगार है जिसमें हीरो अपनी मां की परेशानी को कम करने के लिए पूरा श‍िवलिंग ही उठाकर झरने के नीचे रख देता है. इस सीन के बैकग्राउंड में कैलाश खेर की आवाज में चल रहा श‍िव तांडव काफी पावरफुल लगता है.

अब तुम्‍हारे हवाले वतन साथ‍ियों

फिल्‍म अब तुम्‍हारे हवाले वतन साथ‍ियों में भोलेनाथ पर आधारित गाने में सेना का विश्‍वास दिखाई देता है. यह तो साफ है कि बॉलीवुड फिल्‍मों में श‍िव की भक्‍त‍ि सिर्फ दुख‍ियारी मां ही नहीं बल्‍क‍ि आम आदमी से लेकर सेना का जवान भी करता है.

आप की कसम

राजेश खन्‍ना और नूतन का वह गाना 'जय जय श‍िव शंकर' भला किसे याद नहीं है. मस्‍ती से भरे इस गाने में भी श‍िव की जय जयकार ही है. आप की कसम फिल्‍म के इस गाने को आज भी लोग शिवरात्रि के दिन सुनते हैं.

बम लहरी

कैलाश खेर के इस गाने में भोलेनाथ की पूजा की गई है. बम लहरी बोल वाले इस गाने में भोलेनाथ के सामने की विनती पर जोर दिया गया है.

लक

फिल्‍म लक में श‍िव तांडव को एक कैदी की खुश किस्‍मती के तौर पर दिखाया गया है. इसमें कैदी जो कि खुशकिस्‍मत रहता है वह फांसी के फंदे से झूलने के बाद भी बच जाता है.

श‍िवाय

अजय देवगन स्‍टारर श‍िवाय में भगवान श‍िव का गुणगान किया गया है. गाने में श‍िवजी के सारे गुणों पर शब्‍द माला पिरोया गया है.

नमो नमो

इसके अलावा सारा अली खान की फिल्म केदारनाथ का गाना नमो नमो भी जनता के बीच काफी फेमस है.

 तो आपका फेवरेट गाना कौन सा है?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay