एडवांस्ड सर्च

घर में लॉकडाउन होने से बढ़ रहा स्ट्रेस? 6 टिप्स फॉलो कर मिलेगी राहत

कोरोना वायरस के डर से स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद हो चुके हैं. सरकार लोगों से घरों में लॉकडाउन रहने का आग्रह कर रही है. घर में कैद होने की वजह से कई लोगों को स्ट्रेस (मानसिक तनाव) की समस्या बढ़ सकती है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 27 March 2020
घर में लॉकडाउन होने से बढ़ रहा स्ट्रेस? 6 टिप्स फॉलो कर मिलेगी राहत भारत में भी कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 500 से ज्यादा हो चुकी है.

पूरी दुनिया में 3,50,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. भारत में भी कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 500 से ज्यादा हो चुकी है. इस जानलेवा वायरस के डर से स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद हो चुके हैं. सरकार लोगों से घरों में लॉकडाउन रहने का आग्रह कर रही है. घर में कैद होने की वजह से कई लोगों में स्ट्रेस (मानसिक तनाव) की समस्या बढ़ सकती है. आइए जानते हैं लॉकडाउन में स्ट्रेस की समस्या से कैसे निपटा जा सकता है.

म्यूजिक, रीडिंग, पेंटिंग- यदि आप लोगों के बीच रहकर अकेला महसूस करते हैं और यहां भी मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें. आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं या फिर अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं.

मॉर्निंग वॉक- सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए. ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे.

टॉक टू फ्रेंड्स- अकेलेपन में लोगों से मिलने और उनसे बात करने का बड़ा मन करता है. ऐसे में आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोस्तों से जुड़ सकते हैं.

एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करने से सेहत बनने के साथ तनाव भी कम होता है. एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है. लेकिन अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें.

हेल्दी डाइट फॉलो करें- कहा जाता है कि आप जिस प्रकार का खाना खाते हैं, आपका स्वभाव भी वैसा ही हो जाता है. इसलिए हमेशा हेल्दी खाने का सेवन करें.

नींद पूरी लें- जो लोग अपनी नींद के साथ समझौता करते हैं, उनकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंच सकता है. नींद पूरी ना होने की वजह से लोग कई सारी शारीरिक और मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो पूरे दिन शरीर उर्जा बनी रहेगी. साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा. वैसे बता दें, 7 से 9 घंटे की नींद एक इंसान के लिए जरूरी होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay