एडवांस्ड सर्च

PMC बैंक घोटाला: राज्य मानवाधिकार आयोग ने ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर को किया समन

महाराष्ट्र राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुंबई पुलिस के आर्थिक अपराध विंग के प्रभारी ज्वाइंट कमिश्नर को अगले महीने समन किया है. ये समन पीएमसी बैंक घोटाले के सिलसिले में है. 

Advertisement
aajtak.in
विद्या मुंबई, 11 December 2019
PMC बैंक घोटाला: राज्य मानवाधिकार आयोग ने ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर को किया समन प्रतीकात्मक तस्वीर

  • EOW के प्रभारी ज्वाइंट कमिश्नर को समन
  • 22 जनवरी तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश

महाराष्ट्र राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुंबई पुलिस के आर्थिक अपराध विंग (EOW) के प्रभारी ज्वाइंट कमिश्नर को अगले महीने समन किया है. ये समन पीएमसी बैंक घोटाले के सिलसिले में है.

आयोग को ठाणे के एक वकील आदित्य मिश्रा से शिकायत मिली थी. इस शिकायत में बताया गया कि बैंक खाताधारियों को किस तरह अपने खून पसीने के पैसे के लिए ही किन मुश्किल हालात से गुज़रना पड़ रहा है.

मिश्रा ने बताया कि किस तरह ये मामला मानवाधिकारों के उल्लंघन से जुड़ा है. उनकी दलीलों से संतुष्ट आयोग ने जांच एजेंसी को नोटिस जारी किया. साथ ही आयोग ने EOW को जांच की ताजा स्थिति को लेकर 22 जनवरी तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया.

हालांकि, EOW ने इस मुद्दे पर चुप्पी बना रखी है. पीएमसी बैंक घोटाले में अभी तक जांच की स्टेट्स रिपोर्ट जमा नहीं की गई. EOW ने HDIL कंपनी के डायरेक्टर्स राकेश वधावन और सारंग वधावन के साथ कुछ बैंक अधिकारियों के खिलाफ बैंक को 4355.43 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने का केस दर्ज किया है. घोटाले के अधिकतर आरोपी जेल में हैं.

वहीं, भारतीय रिज़र्व बैंक ने एहतियाती कदम बैंक गतिविधियों पर रोक लगा दी. साथ ही बैंक के खाताधारियों को भी कुछ निर्धारित रकम ही निकालने की अनुमति दी गई.

इस साल सितंबर में घोटाले का खुलासा होने के बाद खाताधारियों को सिर्फ़ 1000 रुपए ही निकालने की अनुमति दी गई जिसे अब बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दिया गया. ये 50,000 रुपए छह महीने के अंतराल में ही निकाले जा सकते हैं.

इस बीच बैंक खाताधारी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं कि उन्हें अपने खाते का पूरा इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए जैसे कि सामान्य परिस्थिति में बैंक में जमा की गई रकम के साथ होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay