एडवांस्ड सर्च

जामिया पहुंची NHRC की टीम, चार दिनों तक छात्रों से करेगी चर्चा

दिसंबर महीने में पुलिस के द्वारा यहां पर विरोध कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज किया गया था, इसके अलावा कैंपस में भी पुलिस बिना इजाजत के घुसी थी.

Advertisement
aajtak.in
तनुश्री पांडे नई दिल्ली, 14 January 2020
जामिया पहुंची NHRC की टीम, चार दिनों तक छात्रों से करेगी चर्चा जामिया में जारी है छात्रों का विरोध प्रदर्शन (फोटो: PTI)

  • जामिया यूनिवर्सिटी में छात्रों का प्रदर्शन जारी
  • NHRC की टीम पहुंची जामिया कैंपस
  • चार दिनों तक छात्रों से करेगी पूछताछ

दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया में दिल्ली पुलिस के खिलाफ छात्रों का विरोध लगातार जारी है. दिसंबर महीने में पुलिस के द्वारा यहां पर विरोध कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज किया गया था, इसके अलावा कैंपस में भी पुलिस बिना इजाजत के घुसी थी. इसी के विरोध में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं, अब मंगलवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम जामिया पहुंची और इस मामले में जांच शुरू की.

मंगलवार सुबह डीएसपी लेवल के अधिकारी की अगुवाई में चार सदस्यीय टीम जामिया यूनिवर्सिटी पहुंची. ये टीम अगले चार दिनों तक छात्रों से बात करेगी और उनकी राय जानेगी. छात्रों ने बीते दिनों आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस ने उनके साथ बर्बरता की है और जबरन FIR दर्ज की है.

आपको बता दें कि सोमवार को जामिया के छात्रों ने इसी मुद्दे पर वाइस चांसलर नजमा अख्तर के दफ्तर का घेराव किया था. जिसके बाद नजमा अख्तर को छात्रों से आकर बात करनी पड़ी थी और आश्वासन देना पड़ा था. छात्रों की मांग थी कि जिन छात्रों पर FIR दर्ज की गई है, वो वापस ली जाए.

इसके अलावा जिन पुलिस वालों ने छात्रों पर हमला किया, कैंपस में घुसे उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और FIR भी दर्ज होनी चाहिए. छात्रों की इस मांग पर जामिया की वीसी नजमा अख्तर ने हामी भरी थी और कहा था कि उनकी ओर से दिल्ली पुलिस के खिलाफ FIR दर्ज कराई जा रही है लेकिन वह उसे रजिस्टर नहीं कर रहे हैं.

जामिया यूनिवर्सिटी की ओर से अब इस मामले में अदालत का रुख किया जाएगा. छात्रों को भरोसा दिया गया है कि अदालत में पुलिस के खिलाफ एक्शन की मांग की जाएगी.

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ एक महीने पहले जब प्रदर्शन हुआ था, तब काफी हिंसा हो गई थी. पुलिस ने दावा किया था कि कुछ पत्थरबाज बाहरी लोग कैंपस में घुस गए थे, इसी वजह से वे कैंपस में घुसे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay