एडवांस्ड सर्च

अब IRCTC बताएगी वेटिंग लिस्ट का टिकट कन्फर्म होने की कितनी है संभावना

मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की नयी वेबसाइट लाइव होगी. इससे यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नये एल्गोरिद्म पर आधारित होगा.

Advertisement
aajtak.in
अजीत तिवारी नई दिल्ली, 29 May 2018
अब IRCTC बताएगी वेटिंग लिस्ट का टिकट कन्फर्म होने की कितनी है संभावना फाइल फोटो

ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता. लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की जा रही है जिससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी.

मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की नयी वेबसाइट लाइव होगी. इससे यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नये एल्गोरिदम पर आधारित होगा.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे.'

पुराने आंकड़ों के संग्रह का विश्लेषण करके नयी सूचना जुटाने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं.

अधिकारियों ने बताया कि यह विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था. उन्होंने पिछले साल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एक साल का वक्त दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay