एडवांस्ड सर्च

योग के जरिए चुनावी राज्यों पर फोकस, रांची में मोदी तो रोहतक में होंगे शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के रांची में तो केंद्रीय गृह मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह हरियाणा के रोहतक में योग शिविर में शामिल होंगे. महज तीन महीन के बाद हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी अपने दो दिग्गज नेताओं के जरिए चुनावी समीकरण साधना चाहती है.

Advertisement
कुबूल अहमदनई दिल्ली, 20 June 2019
योग के जरिए चुनावी राज्यों पर फोकस, रांची में मोदी तो रोहतक में होंगे शाह अमित शाह और नरेंद्र मोदी (फोटो-फाइल PTI)

भारतीय जनता पार्टी पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जरिए उन राज्यों पर फोकस कर रही है जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसी के मद्देनजर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के रांची में तो केंद्रीय गृह मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह हरियाणा के रोहतक में योग शिविर में शामिल होंगे. महज तीन महीन के बाद हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा होने हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी के दो प्रमुख चेहरे दो चुनावी राज्य में उतरकर सियासी समीकरण साधने की कवायद करेंगे.

झारखंड में नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झारखंड में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे. पीएम रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में सुबह छह बजे करीब 50,000 आम लोगों के साथ योग करेंगे. पीएम के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत तमाम बीजेपी के नेता योग शिविर में शामिल होकर राजनीतिक समीकरण को साधने की कोशिश करेंगे.

लोकसभा चुनाव में जीत से उत्साहित बीजेपी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 65 से अधिक सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है. बीजेपी इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए नरेंद्र मोदी के चेहरे और केंद्र सरकार की योजनाओं के भरोसे है. 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की कुल 81 में से 37 सीटें जीती थी और 5 सीटें उसके सहयोगी ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन को मिली थी. बीजेपी को इस बार के लोकसभा चुनाव में जिस प्रकार पीएम मोदी की लहर में 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं, ऐसे में पार्टी को बड़ी आगामी विधानसभा चुनाव में भी जीत की उम्मीद नजर आ रही है.

हरियाणा में अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को हरियाणा के रोहतक में योग दिवस मनाएंगे. शाह योग दिवस के मौके पर कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं ताकि विधानसभा चुनाव में इसका लाभ मिल सके.

लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटें जीतने के बाद बीजेपी उत्साहित है. बीजेपी को जाट बहुल ग्रामीण विधानसभा सीटों पर काफी वोट मिले हैं, जिससे विपक्ष का मनोबल पूरी तरह से टूटा हुआ है. भाजपा ने हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 75 जीतने का लक्ष्य रखा है. इसी के मद्देनजर बीजेपी ने गैर-जाट मतों को साधने के बाद अब जाट समुदाय को भी अपने साथ जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है. प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान 90 में से 79 विधानसभा सीटों पर बीजेपी को बढ़त हासिल हुई थी और उसे 58 फीसदी वोट मिले थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay